उद्योग/व्यापार

Exclusive: प्रशांत जैन के नए फंड ने दिया निफ्टी से ज्यादा रिटर्न, जैन ने कहा-यह बैट्समैन के पहले मैच में सेंचुरी बनाने जैसा

HDFC Mutual Fund के पूर्व फंड मैनेजर प्रशांत जैन ने निवेशकों को ज्यादा रिटर्न की उम्मीद नहीं रखने की सलाह दी है। हालांकि, उनके फंड का मई 2023 से अब तक का रिटर्न शानदार रहा है। इसने निफ्टी के मुकाबले करीब दोगुना रिटर्न दिया है। अपने तिमाही न्यूजलेटर में जैन ने लिखा है कि उनके फंड का प्रदर्शन उस क्रिकेटर की तरह है जो अपने पहले मैच में ही सेंचुरी बना देता है। पूर्व क्रिकेटर सौरव गांगुली ने अपने पहले टेस्ट में 131 रन बनाए थे। कुल 113 टेस्ट मैचों में उनका औसत स्कोर 42 रन था। किसी नए फंड की मजबूत शुरुआत को इसी नजरिए से देखा जाना चाहिए।

जैन के फंड ने एक साल से कम समय में दिया 42 फीसदी रिटर्न

प्रशांत जैन के 3P India Equity Fund ने 4 मई, 2023 से अब तक 42 फीसदी रिटर्न दिया है। यह इस दौरान निफ्टी 50 के 24 फीसदी रिटर्न के मुकाबले काफी ज्यादा है। यह इस दौरान निफ्टी 200 के 31 फीसदी रिटर्न से भी अधिक है। जैन ने बताया कि उनके फंड का एनएवी टैक्स के बाद का है। उन्होंने कहा, “अभी टैक्स का प्रोविजन शॉर्ट टर्म बेसिस पर है। हमें उम्मीद है कि यह बाद में कम हो जाएगा, क्योंकि बाद में शॉर्ट टर्म कैपिटल गेंस लॉन्ग टर्म कैपिटल गेंस बन जाएगा।”

जैन के फंड का एयूएम 8,800 करोड़ रुपये

जैन के इस फंड का एसेट अंडर मैनेजमेंट मार्च 2024 में करीब 8,800 करोड़ रुपये था। उन्होंने कहा कि पिछले दो साल में कंपनियों के प्रॉफिट में अच्छी ग्रोथ दिखी है। जीडीपी और कॉर्पोरेट प्रॉफिट का अनुपात FY20 के 1.1 फीसदी से बढ़कर FY24 में 5.5 फीसदी हो गया। NSE में लॉस-मेकिंग कंपनियों की संख्या 60 से घटकर 31 रह गई है। उन्होंने कहा कि अगले दो साल में कंपनियों के प्रॉफिट की ग्रोथ 12 फीसदी सीएजीआर रहने की उम्मीद है। कम इनफ्लेशन और स्टेबल रूपी की वजह से नॉमिनल जीडीपी और प्रॉफिट की ग्रोथ सुस्त हो जाती है।

निफ्टी का पीई 

वैल्यूएशन के मामले में उन्होंने कहा कि निफ्टी में FY25 की अनुमानित अर्निंग्स के 21 गुना पर ट्रेडिंग हो रही है। FY26 की अनुमानित अर्निंग्स के 18 गुना पर ट्रेडिंग हो रही है। यह निफ्टी के 10 और 15 साल के औसत के मुकाबले क्रमश: 12 फीसदी और 22 फीसदी ज्यादा है।

यह भी पढ़ें: Yes Bank Shares: यस बैंक की कितनी वैल्यू लगाएगा नया खरीदार? शेयर को लेकर क्या करें निवेशक

Source link

Most Popular

To Top