उद्योग/व्यापार

Election के बाद बाजार में क्या होगा? जेफरीज ने बताए मिड और स्मॉल कैप शेयरों के लिए आसार

जेफरीज इंडिया के स्ट्रैटेजिस्ट महेश नंदुरकर का कहना है कि लोकसभा चुनाव परिणामों के बाद मिड और स्मॉल कैप शेयरों में थोड़ी राहत देखने को मिल सकती है। उनका मानना है कि बड़े शेयरों (लार्ज कैप) में अभी भी तेजी की गुंजाइश है। CNBC-TV18 के साथ बातचीत में नंदुरकर ने कहा कि बड़े शेयरों में अभी भी कुछ बढ़त की गुंजाइश है, खासकर इसलिए क्योंकि हमने देखा है कि पिछले कुछ महीनों से विदेशी इंवेस्टर्स बड़े पैमाने पर बिकवाली कर रहे हैं।

मिडकैप और स्मॉल कैप में थोड़ी राहत

महेश नंदुरकर ने कहा कि यहां से आगे, मिडकैप और स्मॉल कैप में थोड़ी राहत देखने को मिल सकती है, क्योंकि इन सेगमेंट में घरेलू रिटेल एक्टिविटी काफी बढ़ गई है। जेफरीज के अनुसार, आने वाले समय में घरेलू इंवेस्टर्स को कुछ मुनाफावसूली भी देखने को मिल सकती है। नंदुरकर का मानना है कि चुनाव परिणाम से पहले शेयर बाजार में काफी तेजी देखी गई है। उन्होंने कहा कि भारतीय बाजार में एकमात्र इंवेस्टर्स सेग्मेंट जो अच्छी स्थिति में नहीं है, वह है FII। हालांकि, अच्छी संभावना है कि वे वापसी कर सकते हैं और लार्ज कैप सेगमेंट में ज्यादा निवेश करेंगे।

कारोबारियों को रहना होगा तैयार

महेश नंदुरकर ने कहा कि मिड और स्मॉल कैप कारोबारियों को शायद स्थिर बाजार के लिए तैयार रहना होगा। निकट भविष्य में, हमने पहले ही काफी इंवेस्टमेंट देख लिया है, खासकर घरेलू रिटेल निवेशकों से। उन्होंने उल्लेख किया कि पिछले 4-5 महीनों में, इक्विटी बाजारों में कुल घरेलू खरीदारी लगभग 7 बिलियन डॉलर प्रति महीने रही है, जो एक चौंका देने वाला आंकड़ा है। यह साल-दर-साल के आधार पर लगभग तीन गुना अधिक है।

आने वाले टाइम में क्या होगा?

आगामी वित्तीय वर्षों पर अपनी राय देते हुए महेश नंदुरकर ने कहा कि वित्त वर्ष 2025 और 2026 के लिए, हम व्यापक कॉर्पोरेट आय वृद्धि लगभग 12-13 प्रतिशत के आसपास होने की उम्मीद कर रहे हैं। घरेलू बाजार से जुड़े साइक्लिक एरिया जैसे इंडस्ट्रियल , मैन्युफैक्चरिंग, इंफ्रास्ट्रक्चर और बैंक में 16-17 प्रतिशत की सीमा में अधिक आय वृद्धि देखने को मिल सकती है। वहीं, आईटी जैसे सेक्टर में कम वृद्धि देखने को मिलेगी। नंदुरकर ने आगे कहा कि शेयर बाजार लॉन्ग टर्म के लिए वृद्धि को ध्यान में रखकर कारोबार कर रहा है। चुनाव परिणाम के बाद के अगले कुछ दिन (किसी भी नई पॉलिसी उपाय के साथ) इंवेस्टर्स को कुछ और गाइडेंस दे सकते हैं।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top