उद्योग/व्यापार

Earthquake: फिलीपींस के मिंडानाओ में भूकंप के झटके, 7.5 रही तीव्रता; सुनामी का अलर्ट जारी

Earthquake in Philippines: शनिवार देर रात दक्षिणी फिलीपींस के मिंडानाओ (Mindanao) में कम से कम 7.5 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। इसके बाद एक मीटर (3 फीट) या अधिक की सुनामी लहरों की चेतावनी जारी की गई। इस चेतावनी के कारण कुछ क्षेत्रों और दक्षिण-पश्चिमी जापानी तटों को खाली करने के आदेश दिए गए हैं। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, फिलीपीन सीस्मोलॉजी एजेंसी फिवोल्क्स ने कहा है कि लहरें आधी रात (1600 GMT) तक फिलीपींस में आ सकती हैं और घंटों तक जारी रह सकती हैं। जापानी ब्रॉडकास्टर NHK ने कहा है कि एक मीटर तक की सुनामी लहरों के रविवार को 1:30 बजे (शनिवार को 1630 जीएमटी) तक जापान के दक्षिण-पश्चिमी तट तक पहुंचने का अनुमान है।

अमेरिकी सुनामी वॉर्निंग सिस्टम ने कहा है कि फिलीपीन के कुछ तटों पर लहरें, टाइड लेवल से 3 मीटर ऊपर तक उठ सकती हैं। फिवोल्क्स के मुताबिक, “इस अवधि के दौरान पहले से ही समुद्र में मौजूद नावों को अगली सलाह तक गहरे पानी में ही रहना चाहिए।” उन्होंने सुरिगाओ डेल सुर और दावाओ ओरिएंटल प्रांतों के तट के पास रहने वाले लोगों से ​इलाका तुरंत खाली करने या कहीं बेहद दूर चले जाने को कहा है।

भूकंप से काफी नुकसान की आशंका

फिवोल्क्स ने यह भी कहा है कि उसे भूकंप से काफी नुकसान की आशंका है। साथ ही उसने बाद के झटकों यानी आफ्टरशॉक्स की भी चेतावनी दी है। रॉयटर्स की रिपोर्ट में भूकंप के केंद्र के पास स्थित तटीय शहर हिनाटुआन के स्थानीय पुलिस प्रमुख रेमार्क जेंटलान के हवाले से कहा गया है कि भूकंप आने के बाद से बिजली गुल हो गई है, लेकिन अभी तक किसी के भी हताहत होने या डैमेज की रिपोर्ट नहीं आई है।

दशक के अंत तक दोगुनी हो जाएंगी भारत की ऊर्जा जरूरतें, 2047 तक 40 लाख करोड़ डॉलर की होगी अर्थव्यवस्था: मुकेश अंबानी

रिंग ऑफ फायर के चलते अक्सर आते हैं भूकंप

फिलीपींस में भूकंप आम हैं क्योंकि यह “रिंग ऑफ फायर” पर स्थित है। “रिंग ऑफ फायर”, प्रशांत महासागर के चारों ओर ज्वालामुखियों की एक बेल्ट है। यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र (EMSC) ने कहा कि 63 किलोमीटर (39 मील) की गहराई पर 7.5 तीव्रता का भूकंप आया था। अमेरिकी जियोग्राफिक सर्वे ने भूकंप की तीव्रता 7.6 मापी और गहराई 32 किलोमीटर (20 मील) बताई। ​इससे पहले अक्टूबर की शुरुआत में दक्षिणी फिलीपींस में 6.7 तीव्रता का भूकंप आया था, जिससे 8 लोगों की मौत हो गई थी। उसके बाद 17 नवंबर को आए भूकंप से भी मौतें दर्ज की गई थीं, जबकि 13 लोग घायल हो गए थे।

Assembly Elections Result 2023: कब और कहां LIVE देखें चारों राज्यों के विधानसभा चुनाव नतीजे?

Source link

Most Popular

To Top