उद्योग/व्यापार

DU Admissions 2024: PG कोर्स में इस तारीख से शुरू होगी एडमिशन प्रोसेस, जानिए पूरी डिटेल

DU Admissions 2024: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में एडमिशन की चाहत रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए एडमिशन प्रक्रिया की शुरुआत की तारीख सामने आ चुकी है। शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए PG कोर्स के लिए एडमिशन प्रोसेस 25 अप्रैल से शुरू होगी। पात्र स्टूडेंट 25 मई तक PG कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया

एडमिशन डीन हनीत गांधी ने बताया कि विश्वविद्यालय सीयूईटी-यूजी परीक्षाएं समाप्त होने के बाद दूसरे चरण में UG कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगा। गांधी ने कहा कि यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए तारीखों की घोषणा मई के मध्य तक की जाएगी।

पीजी कोर्स में एडमिशन

दिल्ली विश्वविद्यालय (नॉन-कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड सहित) में सभी पीजी कोर्स में एडमिशन कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट स्कोर के आधार पर होगा। दिल्ली विश्वविद्यालय में 82 कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। इस बार पीजी एडमिशन में हिंदू स्टडीज में एमए, पब्लिक हेल्थ में एमए, चाइनीज स्टडीज में एमए, कोरियाई स्टडीज में एमए और ललित कला में मास्टर जैसे पाठ्यक्रम भी शामिल हैं।

रजिस्ट्रेशन

इसके अलावा, विश्वविद्यालय तीन बीटेक और कुछ एकीकृत कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू करेगा। उम्मीदवारों को प्रवेश से संबंधित अपडेट और घोषणाओं के लिए नियमित रूप से डीयू प्रवेश पोर्टल की जांच करने की सलाह दी जाती है। छात्रों से आग्रह किया जाता है कि वे आवेदन करने से पहले डीयू प्रवेश पोर्टल पर दिए गए एडमिशन दिशानिर्देशों और निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और प्रत्येक कोर्स के लिए पात्रता मानदंड की जांच अवश्य करें।

इनका रखें ध्यान

प्रवेश के संबंध में अधिक अपडेट और विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और नवीनतम घोषणाओं पर नजर रख सकते हैं। वहीं इस वर्ष बीए एलएलबी कोर्स में एडमिशन कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (सीएलएटी) के माध्यम से होगा, जबकि बीटेक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) का उपयोग किया जाएगा।

Source link

Most Popular

To Top