उद्योग/व्यापार

Dr Agarwals Healthcare जुटी IPO की तैयारी में, 5 इनवेस्टमेंट बैंकों को बनाया एडवाइजर

डॉ. अग्रवाल्स आई हॉस्पिटल की पेरेंट कंपनी डॉ. अग्रवाल्स हेल्थकेयर ने अपना आईपीओ लाने की तैयारी शुरू कर दी है। कंपनी ने 5 निवेश बैंकों को सलाहकार चुना है। वित्त वर्ष 2025 में कंपनी का प्लान आईपीओ से लगभग 3,000 करोड़ रुपये जुटाने का है। यह जानकारी मनीकंट्रोल को सोर्सेज से मिली है। डॉ. अग्रवाल्स हेल्थकेयर में सिंगापुर की दिग्गज इनवेस्टमेंट कंपनी टेमासेक और अमेरिका की प्राइवेट इक्विटी फर्म टीपीजी ग्रोथ का भी पैसा लगा है। कंपनी में दोनों की कुल मिलाकर लगभग 60 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

डॉ. अग्रवाल्स हेल्थकेयर की डॉ. अग्रवाल्स आई हॉस्पिटल्स में 71.75 प्रतिशत हिस्सेदारी है। अगर डॉ. अग्रवाल्स हेल्थकेयर का आईपीओ आता है तो यह किसी हेल्थकेयर/हॉस्पिटल चेन का अभी तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। वर्तमान में यह उपलब्धि मेदांता हॉस्पिटल्स ऑपरेट करने वाली ग्लोबल हेल्थ लिमिटेड के नाम है, जिसने 2022 में आईपीओ से 2200 करोड़ रुपये जुटाए थे।

कौन से 5 निवेश बैंक बने सलाहकार

एक सोर्स के मुताबिक का कहना है कि डील हाल ही में शुरू हुई और कोटक महिंद्रा कैपिटल, जेफरीज, बोफा सिक्योरिटीज, मॉर्गन स्टेनली और मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज को आईपीओ के लिए सलाहकार चुना गया है। आईपीओ के साइज/शेयरों को अभी फाइनल नहीं किया गया है लेकिन प्लान लगभग 3,000 करोड़ रुपये जुटाने का है। एक अन्य व्यक्ति के मुताबिक, आईपीओ में शेयरों का प्राइमरी और सेकंडरी इश्यू, दोनों रहेंगे।

2023 में टेमासेक और टीपीजी ग्रोथ से जुटाए थे 650 करोड़

Dr Agarwals Eye Hospitals Group के चेयरमैन डॉ. अमर अग्रवाल के मुताबिक, डॉ. अग्रवाल्स हेल्थकेयर ने अगस्त 2023 में टेमासेक और टीपीजी ग्रोथ से 6000 करोड़ रुपये की वैल्यूएशन पर 650 करोड़ रुपये जुटाए थे। डॉ. अग्रवाल ग्रुप ऑफ आई हॉस्पिटल्स की शुरुआत वर्ष 1957 में चेन्नई में एक सिंगल फैसिलिटी के रूप में हुई थी। अगस्त 2023 तक, डॉ. अग्रवाल्स आई हॉस्पिटल्स के पास भारत और अफ्रीका में 151 केंद्र (140 अस्पतालों और 11 आई क्लीनिक्स) थे। समूह की मौजूदगी 10 देशों और भारत के 14 से अधिक राज्यों में है।

Source link

Most Popular

To Top