उद्योग/व्यापार

Diabetes से इन अंगों को होता है सबसे ज्यादा नुकसान, काटने की आ सकती है नौबत

Diabetes: दुनियाभर में लाखों लोग डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे हैं। डायबिटीज की समस्या का सामना तब करना पड़ता है, जब शरीर में ग्लूकोज का लेवल काफी ज्यादा बढ़ जाती है। यह एक लाइलाज बीमारी है, जो मौत का कारण भी बन सकती है। अगर आपको बहुत ज्यादा प्यास लगना, रात में बार-बार पेशाब आना, हाथ-पैर सुन्न पड़ना, बेवजह वजन घटना, स्किन इंफेक्शन से जूझ रहे हैं तो बहुत संभावना है कि आपको हाई ब्लड शुगर है। लिहाजा ब्लड शुगर को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। कई बार डायबिटीज को इग्नोर करना खतरनाक साबित हो सकता है। इसके चलते शरीर के अंग काटने तक की नौबत भी आ सकती है।

नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS) का कहना है कि डायबिटीज से पीड़ित लोगों में शरीर के अंगों को काटने का खतरा 15 गुना ज्यादा होता है। इसकी वजह ये है कि उनका शरीर पहले की तरह टिशू डैमेज की मरम्मत नहीं कर सकता है। टाइप 2 डायबिटीज के मुकाबले टाइप 1 डायबिटीज के मरीजों को इस खतरे का सामना ज्यादा करना पड़ता है।

डायबिटीज से हाथ-पैर काटने की आ सकती है नौबत

डायबिटीज की वजह से खून की नसें बंद हो सकती हैं। उनमें खून के थक्के जमने लगते हैं और वो सिकुड़नी शुरू हो जाए तो इन नसों के बंद होने पर पैरों में गैंगरीन हो सकता है। जिसका काफी बाद में पता चलता है। जब नसें बंद हो जाती हैं और ना भरने वाले जख्म बन जाते हैं तो सर्जरी करनी पड़ती है। सर्जरी करके मरीज को आर्टिफिशियल पैर लगाए जाते हैं। इससे बेहतर है कि आप हाई ब्लड शुगर को गंभीर ना होने दें। नौजवानों में डायबिटीज के कारण अंग काटने के मामले पिछले 10 सालों में तेजी से बढ़े हैं।

ब्लड शुगर को फौरन करें कंट्रोल

हाई ब्लड शुगर की वजह से नर्व डैमेज हो जाता है। हाथ और पैर सुन्न पड़ सकते हैं। डायबिटीज मरीजों को झनझनाहट महसूस होती है। उन्हें प्यास ज्यादा लगती है। ऐसे में बार-बार पेशाब की समस्या हो सकती है। लिहाजा ब्लड शुगर को सबसे पहले कंट्रोल करने की जरूरत है। इसके लिए अपना वजन हमेशा कंट्रोल रखें। खान पान पर खास तौर से ध्यान देने की जरूरत है।

डिस्क्लेमर – यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है। अधिक जानकारी के लिए एक्पर्ट्स से जरूर सलाह लें।

Kombucha Tea for Diabetes: इस चाय को पीने से 30 दिन में ब्लड शुगर होगा कंट्रोल, शरीर हो जाएगा लोहे जैसा

Source link

Most Popular

To Top