उद्योग/व्यापार

Diabetes: ठंड के मौसम में करें अमरूद का सेवन, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल, मिलेंगे अन्य फायदे

Diabetes: आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत का ध्यान बहुत कम रख पाते हैं। जिससे कई तरह की खतरनाक बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। ऐसे ही देश में डायबिटीज के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। इस खतरनाक बीमारी से राहत पाने के लिए आपको अपने खान-पान पर खास तौर से ध्यान देने की जरूरत है। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट काफी जरूरी है। अगर आप डाइट के अंदर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने वाले फल और सब्जियां खाएंगे, तो कभी चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। डायबिटिक पेशेंट्स इसके लिए अमरूद और उसकी पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। इससे ब्लड शुगर लेवल हमेशा डाउन रहेगा। इतना ही नहीं इसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल भी शरीर से दूर रहता है। इसके साथ ही पाचन शक्ति मजबूत रहती है।

अमरुद में विटामिन-C, विटामिन-B, विटामिन-A और फास्फोरस काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, अमरुद के साथ-साथ अमरुद की पत्तियों का सेवन भी शुगर के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

अमरूद खाने के बाद ब्लड शुगर रहेगा डाउन

डायबिटीज में ऐसी डाइट (Diabetes Diet) लेनी चाहिए। जिसमें लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड हों। अमरूद भी एक लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फूड है। जिसे खाने से खून में शुगर तेजी से नहीं बढ़ती है। वहीं इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। इसलिए डायबिटिक पेशेंट्स के लिए यह एक बढ़िया फल है। अमरूद के अंदर संतरे से 4 गुना ज्यादा विटामिन-सी (Vitamin C in Guava) होता है। विटामिन-C एक एंटीऑक्सीडेंट्स हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। किसी भी बीमारी को खत्म करने के लिए जरूरी होता है। यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रिकल्चर के अनुसार 100 ग्राम अमरूद में केवल 68 कैलोरी और 8.92 ग्राम नैचुरल शुगर होती है। हाई ब्लड शुगर के मरीजों के लिए इसका सेवन फायदेमंद हो सकता है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

डायबिटीज के मरीज कब करें अमरूद का सेवन

हेल्थ एक्सर्ट के अनुसार डायबिटीज के मरीजों को अमरूद का सेवन सुबह खाली पेट करना ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में मदद मिलेगी, बल्कि पेट से जुड़ी कई समस्याओं की भी छुट्टी हो जाएगी।

अमरूद के पत्तों से भी ब्लड शुगर होता है कंट्रोल

अमरूद के पत्तों में भी विटामिन, मिनरल्स, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते हैं। डायबिटीज के लक्षणों को कंट्रोल करने के लिए अमरूद के पत्ते खाए जाते हैं। अमरूद के पत्तों को पानी में उबालकर काढ़ा तैयार कर लें। 1 कप काढ़ा छानकर सुबह खाली पेट पिएं। डायबिटीज में यह काफी फायदेमंद है।

कॉलेस्ट्रॉल कम करे

अमरूद के नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम रहता है। यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर हार्ट को मजबूती देता है। बैड कोलेस्ट्रॉल को शरीर से भगाने के लिए अमरूद का सेवन करना चाहिए।

डिस्क्लेमर – यहां बताए गए सुझाव संतुलित आहार का हिस्सा हैं जो लोगों के लिए अलग-अलग हो सकते हैं। इसलिए किसी हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स से सलाह लेने के बाद ही आजमाएं।

Source link

Most Popular

To Top