उद्योग/व्यापार

Diabetes की दवा खाकर हैं परेशान तो इन पत्तों का करें सेवन, ब्लड शुगर फौरन होगा डाउन, जानिए अन्य फायदे

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी जो धीरे-धीरे लोगों को अपना शिकार बना रही है। डायबिटीज में अगर शुरुआती लक्षणों को पहचान लें तो काफी हद तक इससे बचाव किया जा सकता है, लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो समझ लीजिए आपको अपना पूरा लाइफस्टाइल और खान-पान बदलने की जरूरत है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आयुर्वेदिक दवाओं का भी सहारा ले सकते हैं। ऐसे ही डायबिटीज के मरीजों के लिए शारदुनिका के पत्ते किसी रामबाण से कम नहीं हैं। शारदुनिका को मधुनाशिनी या गुरमार के के नाम से भी जाना जाता है।

शारदुनिका के पत्तों में क्लोरोफिल, रेजिन, एल्ब्यूमिन, टार्टरिक एसिड, ब्यूटिरिक एसिड, फॉर्मिक एसिड, कार्बोहाइड्रेट, एन्थ्राक्विनोन डेरिवेटिव जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इससे ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

शारदुनिका से मीठा खाने की इच्छा होती है खत्म

अगर आपको मीठा खाने की इच्छा हो रही है तो शारदुनिका की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। इसकी पत्तियों में एसिड का एक एक्टिव कंपाउंड होता है। जिसे जिम्नेमिक एसिड कहा जाता है। इन पत्तियों को धीरे-धीरे चबा सकते हैं। इससे शुगर क्रेविंग खत्म हो जाएगी। शारदुनिका की पत्तियों का स्वाद बेहद कड़वा होता है। इसकी पत्तियों को अगर 5 सेकंड भी जीभ में रख लेते हैं तो फौरन मीठा खाने की इच्छा खत्म हो जाती है। आप इस पेड़ की पत्तियों का पाउडर भी बनाकर रख सकते हैं। इस पाउडर का सुबह सेवन कर सकते हैं। इससे पूरे दिन आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा।

जानिए शारदुनिका के अन्य फायदे

1 – इसकी पत्तियों को चबाने से शरीर की सूजन और जलन को कम किया जा सकता है।

2 – अस्थमा और सांस संबंधी समस्याओं में भी यह पत्तियां काफी बढ़िया मानी जाती है।

3 – अल्सर की समस्या को भी दूर करने में काफी उपयोगी होता है।

4 – शारदुनिका की पत्तियां शरीर पर रगड़ने से शरीर पर हो रही खुजली से भी राहत मिलती है।

5 – पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग को रोकने में भी काफी कारगर माना जाता है।

6 – स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर कर चेहरे को हेल्दी रखता है।

7 – आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद होता है।

Diabetes: इंसुलिन के इंजेक्शन की हो जाएगी छुट्टी, अब ऐसे होगा ब्लड शुगर का इलाज

Source link

Most Popular

To Top