राजनीति

Delhi Pollution: अब भी बेहद खराब श्रेणी में दिल्ली एनसीआर की हवा, जानें आज क्या है AQI का स्तर

Delhi Pollution- India TV Hindi

Image Source : PTI
Delhi Pollution

दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश ने आसमान को साफ और मौसम को खुशनुमा बना दिया है। हल्की बारिश के कारण क्षेत्र के प्रदूषण के स्तर में भी कमी आई है। बीते कुछ दिनों से राजधानी के कई क्षेत्रों में AQI का स्तर 400 के करीब बना हुआ था। हालांकि, बुधवार को प्रदूषण के स्तर में बीचे दो दिनों के मुकाबले 80 अंकों का सुधार हुआ है जिस कारण लोगों ने राहत की सांस ली है। आइए जानते हैं आज कैसा है दिल्ली का AQI…

क्या है आज का AQI?

दिल्ली में बुधवार के दिन डेंस फौग देखने को मिल रहा है। राजधानी का AQI बुधवार को करीब 318 दर्ज किया गया है। AQI में बीते दो दिनों के मुकाबले 80 अंकों का सुधार तो हुआ है लेकिन प्रदूषण का स्तर अब भी बेहद खराब श्रेणी में ही बना हुआ है। 

ग्रेप-3 की पाबंदियां हटी

प्रदूषण के स्तर में कमी को देखते हुए दिल्ली की वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने ग्रेप-3 की पाबंदियां हटा दी हैं। इसके बाद अब निर्माण कार्यों, ध्वस्तीकरण पर लगी रोक हट जाएगी। साथ ही ईंट के भट्ठे और स्टोन क्रशर चलाने पर लगी रोक भी हट जाएगी। अब BS 3 और 4 वाले पेट्रोल वाहन और हल्के मोटर पहिया वाहनों पर लगी पबंदी भी हटा दी जाएगी। अब यह वाहन दिल्ली में प्रवेश कर सकेंगे। 

आगे भी होगी बारिश

दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में बीते दो दिनों से रुक-रुक के बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दो दिनों तक मौसम का यही हाल देखने को मिल सकता है। 4 दिसंबर तक सुबह के समय धुंध रह सकती है और दिन में ठंडी हवाएं भी चल सकती हैं। इस बारिश के कारण क्षेत्र का तापमान काफी हद तक गिर सकता है। 

ये भी पढ़ें- Uttarkashi Tunnel Rescue: ये हैं टनल से निकाले गए उन 41 मजदूरों के नाम, जो जिंदगी की जंग जीतकर लौटे

ये भी पढ़ें- IMD Weather Update: बारिश लाएगी दिल्ली और यूपी में कड़ाके की ठंड, जानें अन्य राज्यों का हाल

 

Latest India News

Source link

Most Popular

To Top