उद्योग/व्यापार

DCG Cables & Wires IPO Listing: 10% डिस्काउंट पर एंट्री के बाद लोअर सर्किट, इजराइल-ईरान की टेंशन में तगड़ा शॉक

DCG Cables & Wires IPO Listing: ट्रांसफॉर्मर कंपनियों के लिए कॉपर के केबल और वायर बनाने वाली डीसीजी केबल्स एंड वायर्स (DCG Cables & Wires) के शेयरों की एंट्री आज इजराइल-ईरान के जंगी माहौल में झुलस गई। पहले तो इसके शेयर डिस्काउंट पर लिस्ट हुए और फिर यह टूटकर लोअर सर्किट पर आ गया। खुदरा निवेशकों के दम पर इसके आईपीओ को ओवरऑल 16 गुना से अधिक बोली मिली थी। आईपीओ के तहत 100 रुपये के भाव पर शेयर जारी हुए हैं। आज NSE SME पर इसकी 90 रुपये पर एंट्री हुई है यानी कि आईपीओ निवेशकों को कोई लिस्टिंग गेन नहीं मिला बल्कि लिस्टिंग पर 10 फीसदी पूंजी घट गई। लिस्टिंग के बाद शेयर और नीचे आए। टूटकर यह 85.50 रुपये (DCG Cables & Wires Share Price) के लोअर सर्किट पर आ गया यानी कि आईपीओ निवेशक अब 14.49 फीसदी घाटे में हैं।

DCG Cables & Wires IPO को मिला था तगड़ा रिस्पांस

डीसीजी केबल्स एंड वायर्स का ₹49.99 करोड़ का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 8-10 अप्रैल तक खुला था। खुदरा निवेशकों के दम पर इस आईपीओ को निवेशकों का अच्छा रिस्पांस मिला था और ओवरऑल यह 16.96 गुना सब्सक्राइब हुआ था। खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित आधा हिस्सा 21.70 गुना भरा था। इस आईपीओ के तहत 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले 49,99,200 नए शेयर जारी हुए हैं। इन शेयरों के जरिए जुटाए गए पैसों का इस्तेमाल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन के कैपिटल एक्सपेंडिचर, वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने, आम कॉरपोरेट उद्देश्यों और आईपीओ से जुड़े खर्चों को भरने में होगा।

वर्ष 2017 में बनी डीसीजी केबल्स एंड वायर्स ट्रांसफॉर्मर बनाने वाली कंपनियों के लिए कॉपर के केबल और वायर बनाती है। इसके तीन मैनुफैक्चरिंग फैसिलिटीज हैं जिसमें से दो तो अहमदाबाद और एक वडोदरा में है। कंपनी के वित्तीय सेहत की बात करें तो वित्त वर्ष 2023 में 1.72 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा और 54.55 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल हुआ था। पिछले वित्त वर्ष 2023-24 की बात करें तो शुरुआती 11 महीने में इसे 8.47 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा और 76.39 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल हो चुका है।

Source link

Most Popular

To Top