उद्योग/व्यापार

Data Hack: ताज होटल्स के करीब 15 लाख ग्राहकों का डेटा लीक, हैकर ने मांगी फिरौती

टाटा ग्रुप के स्वामित्व वाले ताज होटल्स ग्रुप (Taj Hotels Group) के ग्राहकों को डेटा हैक हो गया है। एक न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक इस प्रतिष्ठित होटल्स के करीब 15 लाख ग्राहकों के डेटा लीक हुए हैं। CNBC-TV18 की एक रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस डेटा लीक मामले में कंपनी से कथित तौर पर 5,000 डॉलर (करीब 4.16 लाख रुपये) की फिरौती भी मांगी गई है। यह फिरौती “Dnacookies” नाम से ट्विटर हैंडल चलाने वाले एक व्यक्ति ने मांगी है। लीक हुए डेटा में ग्राहकों के डेटा, मेंबरशिप आईडी, मोबाइल नंबर और दूसरे व्यक्तिगत निजी जानकारियां शामिल थीं।

ताज ग्रुप का मैनेज करने वाली इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड (IHCL) के एक प्रवक्ता ने CNBC-TV18 को बताया, “हमें किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में पता चला है जो कुछ ग्राहकों के डेटा अपने पास होने का दावा कर रहा है। ये डेटा गैर-संवेदनशील है।” .

डेटा हैक करने वाले का दावा है कि उसके 2014 से 2020 की अवधि का डेटा है और इसे अबतक कहीं भी सार्वजनिक नहीं किया गया है। व्यक्ति ने अपने दावे के समर्थन में एक सैंपल भी जारी किया है, जिसमें करीब 1,000 लाइनों में अलग-अलग एंट्री दिख रही है।

यह भी पढ़ें- शेयर बाजार से करोड़पति बनना है, तो इन 9 आदतों से तुरंत पा लें छुटकारा

IHCL के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी, “इस दावे की जांच कर रही है और संबंधित अधिकारियों को इस मामले की सूचना दे दी गई है।” उन्होंने कहा कि वह “अपने सिस्टम की निगरानी” को जारी करना रखेंगे।

CNBC-TV18 ने जिन सूत्रों से बात की, उन्होंने बताया कि भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) को भी इस डेटा लीक की जानकारी है और वह मामले की जांच कर रही है।

जानकारी के मुताबिक, डेटा लीक करने वाले शख्स ने तीन शर्तें रखी हैं। पहली- किसी भी तरह की बातचीत के लिए एक बिचौलिया होना चाहिए। दूसरा- डेटा को टुकड़ों में नहीं मांगा जाएगा। या तो पूरे डेटा की बात होगी, या नहीं होगी। तीसरा-डेटा का कोई अतिरिक्त सैंपल नहीं मुहैया कराया जाएगा।

Source link

Most Popular

To Top