उद्योग/व्यापार

Dalal Street Week Ahead: सर्विसेज PMI, तेल कीमत, FII फ्लो समेत इन अहम फैक्टर्स से तय होगा मार्केट का मिजाज

Dalal Street Week Ahead: नए महीने के पहले दिन 1 मार्च को शेयर बाजार नए हाई पर पहुंच गया और 2 मार्च के स्पेशल ट्रेडिंग सेशन के दौरान भी इसने नई ऊंचाई देखी। गुजरा सप्ताह लगातार तीसरा सप्ताह है, जब शेयर बाजार हरे निशान में बदं हुए हैं। शानदार Q3 GDP आंकड़े, मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की अच्छी परफॉरमेंस और कार बिक्री के मजबूत आंकड़ों ने मार्केट सेंटिमेंट को बल दिया। पिछले सप्ताह Nifty 166 पॉइंट चढ़कर 22,378 पर और सेंसेक्स 663 पॉइंट चढ़कर 73,806 पर क्लोज हुआ। नए शुरू हो रहे सप्ताह में शेयर बाजार की चाल तय करने में जिन फैक्टर्स की अहम भूमिका रहेगी, उनकी डिटेल इस तरह है…

फेड की अर्धवार्षिक मौद्रिक नीति रिपोर्ट

वैश्विक स्तर पर निवेशकों की नजर 6 और 7 मार्च को अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल की टेस्टिमोनी पर होगी। वह बैंकिंग, आवास और शहरी मामलों पर सीनेट समिति के समक्ष अर्धवार्षिक मौद्रिक नीति रिपोर्ट पेश करेंगे। उम्मीद है कि रिपोर्ट में महंगाई के खिलाफ लड़ाई में हुई प्रगति को शामिल किया जाएगा और ब्याज दरों में कटौती के संकेत दिए जाएंगे। अमेरिका में ब्याज दरें 23 साल के उच्चतम स्तर 5.25-5.5 प्रतिशत पर हैं और पिछली पॉलिसी में, पॉवेल ने चालू कैलेंडर वर्ष में दरों में 3 कटौतियों का संकेत दिया था।

वैश्विक आर्थिक डेटा

अगले सप्ताह मंथली सर्विसेज पीएमआई डेटा, ईसीबी ब्याज दर फैसले, Q3CY23 के लिए यूरो जोन जीडीपी आंकड़ों के तीसरे अनुमान और चीन की महंगाई पर भी नजर रहेगी। सप्ताह के दौरान अमेरिकी नौकरियों के आंकड़े, बेरोजगारी दर और फैक्ट्री ऑर्डर की भी घोषणा की जाएगी।

घरेलू आर्थिक डेटा

घरेलू मोर्चे पर, फरवरी के लिए एचएसबीसी सर्विसेज पीएमआई (फाइनल) आंकड़े 5 मार्च को जारी किए जाएंगे। शुरुआती आंकड़ों के अनुसार, इंडिया सर्विसेज पीएमआई जनवरी के 61.8 से बढ़कर फरवरी में 62 पर पहुंच गया। 23 फरवरी को समाप्त 15 दिनों की अवधि के लिए बैंक ऋण और जमा वृद्धि, 1 मार्च को समाप्त सप्ताह के लिए विदेशी मुद्रा भंडार के आंकड़े की भी घोषणा सप्ताह के दौरान की जाएगी।

तेल की कीमतें

बीते सप्ताह में कच्चे तेल में तेजी आई। लेकिन अभी भी कीमत उच्च स्तर पर 84-84.50 डॉलर की मजबूत बाधा के साथ सीमा में दिख रही है। जब तक कि कीमत निर्णायक रूप से इस बाधा को दूर नहीं कर लेती, तब तक कंसोलिडेशन जारी रह सकता है। इमीडिएट रेजिस्टेंस 85-86 डॉलर प्रति बैरल पर है और 80 डॉलर पर सपोर्ट है। लाल सागर संकट और ओपेक+ कटौती के बीच पिछले सप्ताह के दौरान अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 3.4 प्रतिशत बढ़कर 83.55 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

अमेरिकी बॉन्ड की यील्ड लगभग 4.2 प्रतिशत के ऊंचे स्तर पर रहने के बावजूद विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सप्ताह के दौरान 1,089 करोड़ रुपये का निवेश किया। विशेषज्ञों ने कहा कि आने वाले दिनों में वे फिर से शुद्ध विक्रेता बन सकते हैं, हालांकि आक्रामक बिक्री की संभावना नहीं है। फरवरी में उन्होंने लगभग 16,000 करोड़ रुपये के शेयर बेचे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशक अगस्त से शुद्ध खरीदार बने हुए हैं। उन्होंने सप्ताह के दौरान शुद्ध रूप से 4,585 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

नए सप्ताह में 8 नए आईपीओ खुलने जा रहे हैं और पहले से खुले 2 आईपीओ भी रहेंगे। मेनबोर्ड सेगमेंट में RK Swamy का इश्यू 4-6 मार्च के बीच ओपन रहेगा। JG Chemicals का इश्यू 5-7 मार्च के बीच, Gopal Snacks का 6-11 मार्च के बीच खुला रहेगा। Mukka Proteins का IPO 4 मार्च को क्लोज होगा। SME सेगमेंट में VR Infraspace का इश्यू 4 मार्च को ओपन होगा, Sona Machinery का 5 मार्च को, Shree Karni Fabcom व Koura Fine Diamond Jewelry का IPO 6 मार्च को और Pune E-Stock Broking का इश्यू 7 मार्च को खुलेगा।

लिस्टिंग के मोर्चे पर, प्लैटिनम इंडस्ट्रीज और एक्सिकॉम टेली-सिस्टम्स 5 मार्च को शेयर बाजारों में एंट्री करेगी। भारत हाइवे इंफ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट ट्रस्ट 6 मार्च को और मुक्का प्रोटींस 7 मार्च को मेनबोर्ड सेगमेंट में शेयर बाजार में डेब्यू करेंगे। एसएमई सेगमेंट में, ओवैस मेटल एंड मिनरल प्रोसेसिंग शेयरों में कारोबार एनएसई पर 4 मार्च को, पूर्व फ्लेक्सीपैक में 5 मार्च को और एमवीके एग्रो फूड प्रोडक्ट में 7 मार्च को शुरू होगा।

Disclaimer: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। मनीकंट्रोल की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Most Popular

To Top