उद्योग/व्यापार

DA Hike: 1 करोड़ सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर! जल्द होगा डीए बढ़ने का ऐलान

DA Hike: केंद्र सरकार के कर्मचारी महंगाई भत्ते (Dearness Allowance – DA) में एक और बढ़ोतरी के लिए तैयार हो जाएं। केंद्र सरकार आमतौर पर साल में दो बार जनवरी और जुलाई में महंगाई भत्ते में रिवीजन करती है। डीए में बढ़ोतरी की घोषणा आम तौर पर मार्च में होती है लेकिन इस लागू जनवरी से माना जाता है। यहां जानते हैं कि इस बार आपका महंगाई भत्ता कितना बढ़ जाएगा?

एक केंद्रीय कर्मचारी इस बार महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी की उम्मीद कर सकता है?

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते का कैलकुलेशन CPI-IW के आधार पर की जाती है। श्रम मंत्रालय की एक शाखा लेबर ब्यूरो हर महीने सीपीआई-IW डेटा जारी करती है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन करने का एक फॉर्मूला है। यह फॉर्मूला उन केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों पर लागू होगा जिन्हें सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर वेतन मिलता है।

4% DA बढ़ोतरी से केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी कितनी बढ़ जाएगी?

सभी सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ता और महंगाई राहत मिलती है। महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के सैलरी का एक पार्ट है। इसका उद्देश्य महंगाई के असर को कम करना है। इसमें सरकारी कर्मचारियों के हाथ आने वाले पैसे को समय-समय पर रिवाइज किया जाता है।

इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए में बढ़ोतरी से उनकी टेक-होम सैलरी बढ़ जाती है। एक उदाहरण के मुताबिक केंद्र सरकार के कर्मचारी जिसे हर महीने 53,500 रुपये का बेसिक वेतन मिलता है। 46% पर उनका महंगाई भत्ता 24,610 रुपये था। अब, अगर DA 50% हो जाता है, तो उनका DA बढ़कर 26,750 रुपये हो जाएगा। यानी, उनकी मंथली सैलरी में 26,750 – 24,610 = 2,140 रुपये बढ़ जाएगा। ये कैलकुलेशन इस आधार पर निकाली गई है कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। अगर इसका कैलकुलेशन साल के आधार पर किया जाए तो सालाना 25,680 रुपये बढ़ जाएंगे।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी में कब बढ़ेगा DA?

केंद्र सरकार जल्द ही डीए बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। पिछले साल डीए बढ़ने का ऐलान 24 मार्च 2023 को किया गया था लेकिन ये लागू 1 जनवरी 2023 से माना गया था। डीए बढ़ने से एक करोड़ से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनर्स को डीए और डीआर में बढ़ोतरी से फायदा होगा।

Sensex-Nifty रिकवर होकर ग्रीन जोन में बंद, लेकिन इस कारण IT और Pharma Stocks ने नहीं लौटी खरीदारी

Source link

Most Popular

To Top