उद्योग/व्यापार

DA Hike: बंगाल के कर्मचारियों को मिला नए साल का तोहफा, महंगाई भत्ता 4% बढ़ाने की घोषणा

7th Pay Commission: नए साल के आगाज में अब सिर्फ एक सप्ताह बच गए हैं। इससे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने राज्य के 14 लाख कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा की है कि उनकी सरकार नए साल के पहले दिन यानी 1 जनवरी 2024 से अपने सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (DA) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी। सीएम ने गुरुवार को राज्य सरकार के कर्मचारियों को नए साल और क्रिसमस का गिफ्ट दिया।

सीएम ने शहर के पार्क स्ट्रीट इलाके में ‘कोलकाता क्रिसमस कार्निवल 2023’ के उद्घाटन के अवसर पर यह घोषणा की। बनर्जी ने कहा, “मैं घोषणा करती हूं कि राज्य सरकार के सभी 14 लाख कर्मचारियों, सभी स्कूलों, कॉलेजों तथा विश्वविद्यालयों के शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों, सभी सरकारी उपक्रमों के कर्मियों और पेंशनभोगियों को एक जनवरी, 2024 से चार प्रतिशत डीए की एक और किस्त मिलेगी।”

ये भी पढ़ें- Free Ration Scheme: अब गेहूं-चावल के साथ यूपी में बाजरा भी मिलेगा मुफ्त, योगी सरकार का बड़ा फैसला

TMC प्रमुख ने कहा कि DA बढ़ोतरी के लिए उनकी सरकार को 2,400 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च वहन करना होगा। पीटीआई-भाषा के मुताबिक उन्होंने कहा, “हमारे लिए डीए अनिवार्य नहीं, बल्कि वैकल्पिक है। कर्मचारियों की भलाई को ध्यान में रखते हुए, हम डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी कर रहे हैं।” बता दें कि पश्चिम बंगाल के सरकारी कर्मचारी महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी की मांग को लेकर करीब एक साल से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

विपक्ष ने बताया ‘लॉलीपॉप’

विपक्ष ने इस फैसले को अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले ‘लॉलीपॉप’ करार दिया है। राज्य सरकार के फैसले की आलोचना करते हुए पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने DA की केंद्रीय दर के मुकाबले लगभग 40 प्रतिशत की असमानता पर प्रकाश डाला। बीजेपी नेता ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट में कहा, “पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में महज चार फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की है।”

Source link

Most Popular

To Top