राजनीति

Cyclone Michaung: अगले 24 घंटे महत्वपूर्ण, चेन्नई में भारी बारिश, Amit Shah ने TN-AP के CMs से की बात

चक्रवात मिगजॉम के कारण दक्षिण भारत के राज्यों में लगातार अलर्ट जारी है। चक्रवात ‘माइचौंग’ के कल दोपहर दक्षिणी आंध्र प्रदेश में पहुंचने की आशंका के कारण चेन्नई के विभिन्न हिस्सों में लगातार भारी बारिश और तेज हवाएं चल रही हैं। रनवे पर पानी भर जाने के कारण चेन्नई हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन प्रभावित हुआ, कई उड़ानें रद्द कर दी गईं और चक्रवात मिगजॉम के कारण भारी बारिश के कारण अन्य को डायवर्ट कर दिया गया, आईएमडी ने कहा कि यह सोमवार को एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया। अगले 24 घंटे काफी महत्वपूर्ण रहने वाले है। रेलवे सेवा पर भी असर बड़ा है। 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और पुडुचेरी के मुख्यमंत्री एन. रंगासामी से बात की और चक्रवात मिगजॉम के कारण उत्पन्न चुनौतीपूर्ण मौसम की स्थिति से निपटने के लिए किए गए उपायों का जायजा लिया। शाह ने कहा कि उन्हें जीवन सुरक्षित करने के लिए मोदी सरकार की ओर से सभी आवश्यक सहायता का आश्वासन दिया। एनडीआरएफ की पर्याप्त तैनाती पहले ही की जा चुकी है और अतिरिक्त टीमें आगे की सहायता के लिए तैयार हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी के साथ चक्रवात ‘माइचौंग’ की संभावित भूमि से संबंधित तैयारियों के बारे में चर्चा की।

उन्होंने कहा कि नागरिकों की जान बचाना हमारी प्राथमिकता रही है। केंद्र सरकार आंध्र प्रदेश को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है। एनडीआरएफ पहले से ही तैनात है और आवश्यकतानुसार अधिक टीमें तैनात करने के लिए तैयार हैं। अब तक, भारतीय सेना ने तमिलनाडु में चेन्नई के मुगलिवक्कम और मनापक्कम इलाकों में बाढ़ के बाद 300 नागरिकों को बचाया है और उनकी सुरक्षा में सहायता की है। भारतीय सेना का कहना है कि नावों, बाढ़ राहत भंडारों और वाहनों सहित आवश्यक संसाधनों से लैस 135 कर्मियों ने सहायता और बचाव प्रदान किया।

मौसम विज्ञान केंद्र के एक अधिकारी ने बयान में कहा कि गंभीर चक्रवाती तूफान के धीरे-धीरे तेज होने और उत्तर की ओर लगभग समानांतर और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के करीब बढ़ने तथा नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच, बापटला के करीब से गुजरने की संभावना है। बयान में कहा गया कि सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक मौसम प्रणाली आठ किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गई और दक्षिण आंध्र प्रदेश और उससे सटे उत्तरी तमिलनाडु तटों के क्षेत्र में केंद्रित हो गई। अधिकारी ने कहा कि यह चेन्नई से 90 किमी पूर्व से उत्तर-पूर्व, नेल्लोर से 17 किमी दक्षिण-पूर्व, पुडुचेरी से 200 किमी उत्तर-पूर्व, बापटला से 300 किमी दक्षिण से दक्षिण-पूर्व और मछलीपट्टनम से 320 किमी दक्षिण में केंद्रित है। 

Source link

Most Popular

To Top