राजनीति

Chhattisgarh : मुठभेड़ में आठ लाख रु की इनामी महिला नक्सली समेत दो नक्सली ढेर

बीजापुर । छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में आठ लाख रुपये की इनामी महिला नक्सली समेत दो माओवादियों को मार गिराया है। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले के मद्देड़ थाना क्षेत्र के अंतर्गत कोरंजेड़-बंदेपारा गांव के जंगल में हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने मद्देड़ एरिया कमेटी की सदस्य मनीला पूनेम (36) और मिलिशिया प्लाटून कमांडरमंगलू कुड़ियम (40) को मार गिराया है। उन्होंने बताया कि मारी गई महिला नक्सली मनीला के सिर पर आठ लाख रुपये तथा मंगलू के सिर पर एक लाख रुपये का इनाम है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षाबलों को कोरंजेड़-बंदेपारा के जंगलों में मद्देड़ एरिया कमेटी के सदस्य बुचन्ना, विश्वनाथ, बामन समेत लगभग 20 सशस्त्र माओवादियों की उपस्थिति की सूचना मिली थी। 

उनके मुताबिक, सूचना के बाद 27 मई को डीआरजी बीजापुर के दल को अभियान पर रवाना किया गया था। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान आज सुबह लगभग आठ बजे जब सुरक्षाबल के जवान कोरंजेड़-बंदेपारा के बीच जंगल में थे तब माओवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी जिसके बाद सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई की। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मुठभेड़ बाद सुरक्षाबलों ने घटनास्थल से एक महिला और एक पुरूष माओवादी का शव, एक 7.66 एमएम पिस्तौल, एक 12 बोर की बंदूक, दो टिफिन बम, विस्फोटक और अन्य सामान बरामद किया। उन्होंने बताया कि मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों की पहचान मनीला पूनेम और मंगलू कुड़ियम के रूप में की गई है। दोनों के खिलाफ हत्या, हत्या का प्रयास और लूट समेत कई घटनाओं में शामिल होने का आरोप है। 

इस घटना के साथ ही राज्य में सुरक्षा बलों के साथ अलग-अलग मुठभेड़ों में इस साल अब तक 118 नक्सली मारे जा चुके हैं। 23 मई को नारायणपुर-बीजापुर जिले की सीमा पर जंगल में सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड़ में सात नक्सली मारे गए थे। दस मई को बीजापुर जिले में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में 12 नक्सलियों को मार गिराया था। तीस अप्रैल को नारायणपुर और कांकेर जिलों की सीमा पर स्थित जंगल में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में तीन महिलाओं समेत 10 नक्सली मारे गए थे। वहीं 16 अप्रैल को राज्य के कांकेर जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए थे।

डिस्क्लेमर: प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Source link

Most Popular

To Top