बड़ी खबर

CBSE Board Result 2024: जारी हुए डिजिलॉकर एक्सेस कोड; आने वाले हैं 10वीं और 12वीं के नतीजे

CBSE ने डिजिलॉकर एक्सेस कोड जारी किए- India TV Hindi

Image Source : FILE
CBSE ने डिजिलॉकर एक्सेस कोड जारी किए

CBSE Board Result 2024: जो छात्र-छात्राएं सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे, उन सभी के लिए एक शानदार खबर है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने स्कूलों के साथ डिजिलॉकर एक्सेस कोड साझा कर दिए हैं। इस संबंध में एक आधिकारिक नोटिस  भी जारी किया गया है। नोटिस में यह भी कहा गया है कि कक्षा 10, 12 के परिणाम “शीघ्र ही” घोषित किए जाएंगे। इच्छुक छात्र-छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिस को चेक कर सकते हैं। 

डिजीलॉकर एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसका उपयोग केंद्रीय बोर्ड छात्रों को बोर्ड अंक पत्र और प्रमाण पत्र की डिजिटल प्रतियां प्रदान करने के लिए करता है।

एक्सेस कोड की क्या जरूरत होती है 

आधिकारिक नोटिस मे कहा गया है, “बोर्ड परीक्षा-2024 के परिणाम शीघ्र ही घोषित किए जाएंगे। छात्रवार एक्सेस कोड फाइल, स्कूलों को उनके डिजीलॉकर अकाउंट्स में उपलब्ध कराई जा रही है, जहां से स्कूल व्यक्तिगत छात्रों के लिए एक्सेस कोड डाउनलोड और प्रसारित कर सकते हैं।” अकाउंट्स एक्टिव करने के लिए छह अंकों के एक्सेस कोड की आवश्यकता होती है। छात्रों को अपने कोड प्राप्त करने के लिए अपने स्कूलों से संपर्क करना होगा।

CBSE Board Result 2024: कौन सी वेबसाइट पर देख सकेंगे परिणाम 

परिणाम वाले दिन, छात्र अपने कक्षा 10 और 12 की अंतिम परीक्षा के अंक Results.cbse.nic.in, cbseresults.nic.in और digilocker.gov.in पर देख सकते हैं। ऑनलाइन अंक जांचने के लिए बोर्ड परीक्षा रोल नंबर, स्कूल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी की आवश्यकता होगी।

CBSE Board Result 2024: कब हुई थी परीक्षा 

बता दें कि लगभग 39 लाख छात्र-छात्राओं ने सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 13 मार्च तक आयोजित की गई थी और वहीं 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से लेकर 12 अप्रैल के बीच आयोजित की गई थी। परीक्षाओं को सभी दिन सुबह 10.30 से दोपहर 1.30 बजे तक एक ही पाली में आयोजित किया गया था।

ये भी पढ़ें- आज जारी हो सकती है CUET UG 2024 की एग्जाम सिटी स्लिप, कैसे कर सकेंगे चेक


 

 

Latest Education News

Source link

Most Popular

To Top