उद्योग/व्यापार

CBI के सामने आज पेश नहीं होंगे अखिलेश यादव, अवैध खनन मामले में एजेंसी ने भेजा था समन

UP Illegal Mining Case: समाजवादी पार्टी (SP) के प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा कि अवैध खनन मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) द्वारा गवाही के लिए भेजे गए समन पर पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) आज (29 फरवरी) दिल्ली नहीं जाएंगे। पार्टी प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा, “वह (अखिलेश यादव) कहीं नहीं जा रहे हैं। वह लखनऊ में एक बैठक में भाग लेंगे।” यादव को CBI द्वारा जारी नोटिस पर उन्होंने कहा, “मुझे इस संबंध में विस्तृत जानकारी नहीं है, लेकिन यह तय है कि वह आज दिल्ली नहीं जा रहे हैं।”

सपा सूत्रों के मुताबिक यादव का लखनऊ पार्टी कार्यालय में PDA (पिछड़े, दलित और अल्पसंख्यक वर्ग) की बैठक में शामिल होने का कार्यक्रम है और अब तक उनकी कहीं भी जाने की कोई योजना नहीं है। समाजवादी पार्टी पिछड़ा वर्ग के प्रदेश अध्यक्ष राजपाल कश्यप ने पीटीआई से कहा, “अखिलेश जी आज पार्टी कार्यालय में पीडीए की बैठक में शामिल होंगे।”

CBI ने किया था तलब

सीबीआई ने पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को ई-टेंडरिंग प्रक्रिया के कथित उल्लंघन के जरिए खनन पट्टी जारी करने से जुड़े एक मामले में आज तलब किया है। यादव पर आरोप है कि जब वह मुख्यमंत्री थे तो उनके कार्यकाल में अधिकारियों ने 2012-16 के दौरान अवैध खनन की अनुमति दी थी। खनन पर राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण द्वारा प्रतिबंध के बावजूद अवैध रूप से लाइसेंस नवीनीकृत किए गए।

अधिकारियों ने बताया कि दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 160 के तहत जारी नोटिस में सीबीआई ने यादव को 29 फरवरी को उसके सामने पेश होने को कहा है। मामले की जानकारी रखने वाले एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई से कहा, “वह आरोपी नहीं हैं। वह गवाह हैं।”

ये भी पढ़ें- UP Rajya Sabha Elections 2024: ‘हर किसी में सरकार के खिलाफ…’ साथ छोड़ने वाले विधायकों पर भड़के अखिलेश यादव, BJP के साथी दलों ने किया क्रॉस वोटिंग का दावा

अखिलेश ने बीजेपी पर साधा निशाना

अखिलेश यादव ने बुधवार को इस मामले को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर निशाना साधा था और सीबीआई के कदम को आगामी लोकसभा चुनावों से जोड़ा था। यादव ने बुधवार को एक कार्यक्रम में कहा, “सपा सबसे ज्यादा निशाने (BJP के) पर है। 2019 में मुझे किसी मामले में नोटिस मिला था क्योंकि उस समय लोकसभा चुनाव थे। अब जब चुनाव करीब आ रहा है तो मुझे फिर से नोटिस मिल रहा है।”

Source link

Most Popular

To Top