उद्योग/व्यापार

Capital Foods और Organic India में 100% हिस्सेदारी खरीदेगी Tata Consumer Products, कितने अमांउट के के रहने वाले हैं ये सौदे

टाटा ग्रुप की FMCG कंपनी टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स (Tata Consumer Products), Capital Foods और FabIndia के निवेश वाली Organic India को खरीदने वाली है। Capital Foods, अपने प्रोडक्ट्स की बिक्री Ching’s Secret और Smith & Jones ब्रांड्स के तहत करती है। टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने 12 जनवरी को शेयर बाजारों को सूचना दी कि वह कैपिटल फूड्स में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी और यह सौदा 5,100 करोड़ रुपये की एक कैश डील होगा। Organic India में भी 100 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी जाएगी और यह सौदा भी 1900 करोड़ रुपये की कैश डील होगा। Organic India, चाय, इनफ्यूजंस, हर्बल सप्लीमेंट्स और पैकेज्ड फूड्स की बिक्री करती है। प्रेमजी इनवेस्ट और लाइटहाउस कैपिटल के निवेश वाली फैबइंडिया के पास ऑर्गेनिक इंडिया में 64 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के बोर्ड ने दोनों कंपनियों को खरीदने के लिए मंजूरी दे दी है। Capital Foods और Organic India की खरीद टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे कंपनी की ब्रॉडर टेस्ट प्रोफाइल वाले प्रोडक्ट्स तक पहुंच बनेगी, नए बाजारों में एंट्री मिलेगी, साथ ही ऑर्गेनिक आइटम्स का एक विस्तारित पोर्टफोलियो प्राप्त होगा। Capital Foods में टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स 75 प्रतिशत इक्विटी अभी खरीदेगी और बाकी 25 प्रतिशत शेयरहोल्डिंग अगले 3 वर्षों के भीतर हासिल करेगी।

दोनों कंपनियों का कैसा है कारोबार

FY24 के लिए कैपिटल फूड्स का अनुमानित कारोबार लगभग 750 से 770 करोड़ रुपये है। वित्त वर्ष 2023 में यह 706 करोड़ रुपये, वित्त वर्ष 2022 में 574 करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 2021 में 667 करोड़ रुपये था। FY24 के लिए ऑर्गेनिक इंडिया का अनुमानित कारोबार लगभग 360 से 370 करोड़ रुपये है। पिछले तीन वित्तीय वर्षों में, कंपनी की बिक्री में धीरे-धीरे गिरावट देखी गई है। वित्त वर्ष 2023 में बिक्री 324.4 करोड़ रुपये रही थी।

Source link

Most Popular

To Top