उद्योग/व्यापार

Cancer Vaccine: पुतिन ने कैंसर से बचाव के लिए किया जरूरी ऐलान, जल्द मरीजों को दी जाएगी वैक्सीन

Cancer Vaccine: राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (President Vladimir Putin)  ने हाल ही में एक काफी बड़ी खबर शेयर की। उनके मुताबिक रूसी वैज्ञानिक कैंसर के लिए वैक्सीन (Vaccination for Cancer) बनाने के बेहद करीब हैं। इस वैक्सीन को जल्द ही रोगियों के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा। पुतिन ने बताया कि हम कैंसर के वैक्सीनेशन और इम्यूनोमॉड्यूलेटरी दवाओं को मैन्युफैक्चर (Medicines for Cancer) करने के बहुत करीब आ गए हैं। मुझे उम्मीद है कि जल्द ही इन्हें मेडिकल फैसिलिटीज (Medical Facilities) में लोगों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

कैंसर के इलाज के लिए वैक्सीन

कई देश और कंपनियां कैंसर के वैक्सीनेशन को लेकर काम कर रही हैं। पिछले साल यूके सरकार नेव्यक्तिगत कैंसर उपचार” के लिए टेस्टिं शुरू करने के लिए जर्मनी स्थित बायोएनटेक के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इस समझौते का लक्ष्य 2030 तक 10,000 कैंसर रोगियों तक फैसिलिटीज को पहुंचाना था।

Astrazeneca Pharma के शेयरों में 6% की रैली, ब्रेस्ट कैंसर की दवा लॉन्च करेगी कंपनी

वैक्सीन बनाने के काम में जुटी कंपनियां

फार्मास्युटिकल कंपनियां मॉडर्ना और मर्क एंड कंपनी एक प्रायोगिक कैंसर वैक्सीन को डेवलप कर रही हैं। इसके जरिए मेलेनोमा (Skin Cancer) से मौत की संभावना तीन साल के इलाज के बाद आधी हो गई। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार वर्तमान में ह्यूमन पेपिलोमावायरस (एचपीवी) के खिलाफ छह लाइसेंस प्राप्त वैक्सीन हैं, जो सर्वाइकल कैंसर सहित कई कैंसर का कारण बनते हैं। साथ ही हेपेटाइटिस बी (एचबीवी) के खिलाफ भी वैक्सीन है। ये वायरस लिवर कैंसर को जन्म देता है।

Cancer: सौंफ के सेवन से कैंसर का जोखिम होगा कम, जानिए किस समय और कितनी खानी चाहिए

कोरोना वैक्सीन का भी कर चुका है रूस निर्माण

कोरोनोवायरस महामारी के दौरान रूस ने COVID​​-19 के खिलाफ स्पुतनिक वी वैक्सीन विकसित किया था। इस वैक्सीन ने कई देशों के लोगों की जान बचाई। पुतिन की मेडिकल रिसर्च यूनिट्स का ये आविष्कार पूरी दुनिया में लोगों के जीने की संभावनाओं को बढ़ा सकता है।

Source link

Most Popular

To Top