उद्योग/व्यापार

Byju’s के फाउंडर ने लिखा इमोशनल लेटर, कहा- न्यूज़ देखने के बाद पिता को रोते देखा

Byju’s Crisis: एडटेक फर्म बायजूस में आर्थिक संकट बना हुआ है। इस बीच बायजूस के फाउंडर और CEO बायजूस रवींद्रन ने एक इमोशनल पत्र शेयर किया है। कर्मचारियों को लिखे एक पत्र में रवींद्रन ने कहा है कि जनवरी के लिए सभी पेंडिग सैलरी जमा कर दी गई है। उन्होंने कहा कि कंपनी की हालिया लड़ाइयों की खबर से उनके पिता की आंखों में आंसू आ गए। रवीन्द्रन ने लिखा, “दो दिन पहले, मैंने अपने पिता को समाचार देखकर रोते हुए देखा। मेरे पिता मेरे आदर्श हैं; मैं एक शिक्षक हूं क्योंकि वह एक समय थे; मैं एक उद्यमी हूं क्योंकि उन्होंने मुझे हमेशा अपने सपनों का पालन करना सिखाया। उनको जब आंसुओं में देखा तो मुझे अचानक दर्द का एहसास हुआ।”

चुनौतियों का सामना

उन्होंने कहा कि हालांकि कंपनी को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन वह दृढ़ रहने का इरादा रखते हैं। रवींद्रन ने पत्र में कहा, ”मैं यह नहीं कह रहा हूं कि इन चुनौतियों ने मुझे हिला नहीं दिया है। उद्यमियों को दृढ़ और स्थिर रहना चाहिए। वास्तव में उनमें पीड़ा सहने की एक अतार्किक क्षमता होती है और आखिर में उस सारे दर्द पर विजय पाने की क्षमता होती है।”

इतना है मासिक खर्च

उन्होंने कहा कि कर्मचारियों को समय पर भुगतान सुनिश्चित करने के लिए उन्हें पहाड़ हिलाना पड़ा। सूत्रों ने मनीकंट्रोल को बताया कि कंपनी का मासिक पेरोल खर्च 70 करोड़ रुपये के करीब है। रिपोर्ट्स से पता चला है कि नकदी संकट के बीच कर्मचारियों को भुगतान करने के लिए पैसे जुटाने के लिए रवींद्रन ने अपने घर के साथ-साथ अपने परिवार के सदस्यों के स्वामित्व वाले घर को भी गिरवी रख दिया।

उन्होंने कहा, “मुझे पता है कि आपसे कहा गया था कि आपको सोमवार तक वेतन मिल जाएगा। आपको सोमवार तक भी इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा। मैं पेरोल के लिए महीनों से पहाड़ों पर घूम रहा हूं और इस बार यह सुनिश्चित करने के लिए संघर्ष और भी बड़ा था कि आपको वह मिले जिसके आप हकदार हैं।”

धन जुटाने की कोशिश

हाल ही में बायजू ने घोषणा की कि वह 225 मिलियन डॉलर के पोस्ट-मनी वैल्यूएशन पर राइट्स इश्यू के माध्यम से धन जुटाने की कोशिश कर रहा है। सूत्रों ने कहा कि यह वैल्यूएशन कंपनी के पिछले फंडिंग राउंड की तुलना में 99 प्रतिशत कम है, जिसमें कंपनी का मूल्य 22 अरब डॉलर आंका गया था।

Source link

Most Popular

To Top