उद्योग/व्यापार

Buy Calls: बजट के बाद अब इन स्टॉक्स पर है सबसे ज्यादा BUY कॉल, बैंकिंग स्टॉक्स की भरमार

Share Market: अंतरिम बजट पेश कर दिया है। बजट से पहले शेयर बाजार में कई तरह की अनिश्चितताएं बनी हुई थीं। हालांकि अब इन सब पर विराम लग चुका है। 1 फरवरी को पेश किए गए अंतरिम बजट में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से कोई बड़ा ऐलान नहीं किया गया लेकिन ब्याज दरों को कम करने के लिए उधारी को सीमित करने का सरकार का कदम बाजार के लिए सकारात्मक है।

मई में आम चुनाव होने के बावजूद निवेशकों को खुश करने के लिए सीतारमण ने मुफ्त सुविधाएं देने से परहेज किया। बजट के बाद, मनीकंट्रोल ने ब्लूमबर्ग डेटा का अध्ययन किया और नौ निफ्टी 100 इंडेक्स स्टॉक पाए, जिनमें जीरो “Sell” कॉल थी। लिस्ट में शीर्ष पर आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड है, जिसमें सबसे अधिक 50 “Buy” कॉल हैं, दो “Hold” रेटिंग के साथ। इसके बाद एक्सिस बैंक है, जिसने 45 “Buy” और चार “Hold” कॉल की हैं। एचडीएफसी बैंक के पास 45 “Buy” कॉल और पांच “Hold” रेटिंग हैं। तीनों बैंकों के पास कोई “Sell” कॉल नहीं है।

बैंकों पर फोकस

एचडीएफसी बैंक के सामने चुनौतियों के बीच आईसीआईसीआई बैंक निवेशकों का ध्यान आकर्षित कर रहा है। आईसीआईसीआई बैंक लगातार और संतुलित विकास पथ प्रदर्शित कर रहा है, जबकि बड़ा प्रतिद्वंद्वी सुस्त जमा वृद्धि और उच्च तरलता कवरेज अनुपात के साथ संघर्ष कर रहा है। आईसीआईसीआई बैंक ने अपनी मजबूत बैलेंस शीट, उम्मीद से बेहतर शुद्ध ब्याज मार्जिन और समग्र आरामदायक तरलता के लिए पहचान अर्जित की है। विश्लेषकों ने कहा कि यह मार्जिन और प्रावधान बफर सहित प्रमुख वित्तीय मापदंडों पर लगातार बेहतर प्रदर्शन करता है।

निवेशकों का खींचा ध्यान

एक्सिस बैंक ने 11,603 करोड़ रुपये में सिटी इंडिया के उपभोक्ता बैंकिंग व्यवसाय का अधिग्रहण करके निवेशकों का ध्यान खींचा। विश्लेषकों ने कहा कि बैंक रणनीतिक रूप से अपने मोबाइल ऐप “एक्सिस ओपन” के साथ पूरी तरह से डिजिटल मॉडल की ओर बढ़ रहा है, जिसका लक्ष्य पारंपरिक शाखा ऋणों की तुलना में 150 बीपीएस तक अधिक रिटर्न देना है। गैर-कोर बैंकिंग क्रॉस सेल उत्पाद कम लागत, बेहतर वैयक्तिकरण और कम ग्राहक बातचीत शक्ति के कारण लगभग 50 बीपीएस अधिक शुल्क देते हैं।

बिना “Sell” कॉल वाले अन्य स्टॉक

महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड, अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड, और ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड अन्य स्टॉक हैं, जिनमें कोई Sell कॉल नहीं है।

इन पर भी ध्यान

एमएंडएम के पास 36 “Buy” कॉल और छह Hold हैं, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस के पास 31 Buy और चार Hold हैं और एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस के पास 26 Buy और आठ Hold हैं। हिंडाल्को इंडस्ट्रीज में 24 Buy और एक Hold, अडानी पोर्ट्स में 19 Buy और दो Hold और ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड में सात “Buy” और दो “Hold” कॉल हैं।

ब्रोकरेज की पसंदीदा

कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच निरंतर एसयूवी वृद्धि के साथ महिंद्रा एंड महिंद्रा ब्रोकरेज की पसंदीदा बनी हुई है। कंपनी की योजना 2024 में पांच नई एसयूवी लॉन्च करने की है, जिसमें बहुप्रतीक्षित थार पांच-दरवाजा भी शामिल है। साल की शुरुआत एक्सयूवी300 फेसलिफ्ट के साथ, जिसमें बड़े हेडलैंप और कनेक्टेड एलईडी टेललैंप शामिल हैं, महिंद्रा साल के अंत में एक्सयूवी400 ईवी को भी अपडेट करेगी। साल का समापन महिंद्रा की दूसरी ईवी, XUV.e8 की शुरुआत के साथ होगा।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top