उद्योग/व्यापार

Business Idea: सिक्योरिटी गार्ड के बिजनेस से करें बंपर कमाई, नौकरी मांगने वालों की लग जाएगी लाइन

Business Idea: अगर आप किसी नए बिजनेस की तलाश में हैं तो आपकी यह तालश आज हम पूरी कर रहे हैं। हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया दे रहे हैं। जहां जॉब पाने वालों की लाइन लग जाएगी और आप मालामाल हो जाएंगे। दरअसल हम बात कर रहे हैं सिक्योरिटी एजेंसी (Security Agency) की। इस एजेंसी को खोलकर आप नौकरी देने वाले भी बन सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ एक कमरे की जरूरत है। यानी आप बेहद कम खर्च में इस बिजनेस में हाथ आजमा सकते हैं। बड़ी से बड़ी कंपनी हो या छोटे-छोटे काम करने वाले सर्विस सेक्टर के दफ्तर, हर किसी को सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी गार्ड्स की जरूरत पड़ती है।

सिक्योरिटी गार्ड की डिमांड दिनों दिन बढ़ती जा रही है। इस बिजनेस में मंदी आने के चांस बेहद कम है। सुरक्षा की जरूरत सबको पड़ती है। कोई धनवान हो या बड़ा कारोबारी वो अपनी सुरक्षा के लिए हमेशा भरोसेमंद सिक्योरिटी एजेंसी की तलाश में रहता है।

सिक्योरिटी एजेंसी का बिजनेस कैसे करें शुरू?

लोग अन्य खर्चों में भले ही कटौती कर लें। लेकिन सुरक्षा के आगे पैसों की कटौती भी बहुत कम करते हैं। इसमें आपको मनचाहा पैसा कमाने का मौका मिल सकता है। छोटा या बड़ा निवेश दोनों में फायदा हो सकता है। इसे शुरू करने के लिए आपको कंपनी बनानी होगी। इसके बाद ईएसआईसी और पीएफ रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा। वहीं GST रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके साथ ही कंपनी को लेबर कोर्ट में भी रजिस्टर्ड कराना जरूरी होता है। यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसे आप पैसों और स्पेस की चिंता किए बगैर शुरू कर सकते हैं। आप इसे पार्टनरशिप में भी खोल सकते हैं।

Business Idea: टोफू के बिजनेस से करें मोटी कमाई, ग्राहकों की लगी रहेगी भीड़, ऐसे करें शुरू

कहां से मिलेगा लाइसेंस?

सिक्योरिटी एजेंसी खोलने के लिए लाइसेंस Private Security Agency Regulation Act 2005 के तहत जारी होता है। इसे PSARA कहते हैं। इस लाइसेंस के बगैर प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी नहीं चलाई जा सकती है। इसके लिए लाइसेंस देने से पहले आवेदक का पुलिस वेरिफिकेशन कराया जाता है। वहीं एजेंसी खोलने के लिए स्टेट कंट्रोलिंग अथॉरिटी द्वारा प्रमाणित संस्थान से सिक्योरिटी गार्ड्स की ट्रेनिंग को लेकर एक करार करना होता है।

कितनी लगेगी फीस?

सिक्योरिटी एजेंसी चलाने के लिए लाइसेंस फीस (License Fees) भी भरनी होती है। एक जिले में सिक्योरिटी एजेंसी के लिए लाइसेंस लेना हो तो करीब 5000 रुपये, 5 जिलों में सर्विस मुहैया कराने के लिए करीब 10,000 रुपये और एक राज्य में अपनी एजेंसी चलाने के लिए 25,000 रुपये तक फीस लगती है। लाइसेंस मिलने के बाद आपकी एजेंसी को पसारा एक्ट के सभी नियमों का पालना करना होता है। इस तरह आप धीरे-धीरे अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं।

मनचाहा पैसा

लोग सिक्योरिटी के मामले में कंजूसी कम ही करते हैं। यानी आपको इस बिजनेस के जरिए मनचाहा पैसा कमाने का मौका मिल सकता है। जिस तेजी से शहरों में आबादी बढ़ रही है। नए कारोबार और इंडस्ट्री शुरू हो रही हैं। ऐसे में सिक्योरिटी गार्ड की डिमांड भी तेज हो गई है। इस डिमांड को आप अपनी खुद की सिक्योरिटी एजेंसी खोलकर पूर पूरा कर सकते हैं।

Source link

Most Popular

To Top