उद्योग/व्यापार

Business Idea: घर पर बनाएं टोमैटो कैचप, अंधाधुंध होगी कमाई, जानिए कैसे करें शुरू

Business Idea: अगर आप किसी ऐसे बिजनेस की तलाश में हैं जो हर सीजन में चले। इसके साथ ही बंपर कमाई हो तो हम आपको एक सॉलिड बिजनेस आइडिया दे रहे हैं। आमतौर पर जब भी कोई नया बिजनेस शुरू करता है तो उसकी इच्छा रहती है कि उसका बिजनेस हर सीजन में चले। इसके साथ ही हमेशा मोटी कमाई होती रहे। अगर आप भी कुछ इसी तरह के बिजनेस आइडिया की तलाश में हैं तो हम जरूर पूरा करेंगे। इस प्रोडक्ट की गांवों से लेकर शहरों तक में भारी डिमांड है। यह टोमैटो सॉस (Tomato Sauce) और टोमैटो कैचअप का बिजनेस है। जिसे आप शुरू कर सकते हैं। टमाटर सबके खानपान में शामिल होता है।

आज कल तो इसके बिना चटनी भी अधूरी मानी जाती है। सब्जियों से लेकर सॉस, केचअप या पिज्‍जा, बर्गर आदि में इसका इस्‍तेमाल होता है। साल के 12 महीने बाजार में टमाटर की मांग बनी रहती है। टोमैटो सॉस या टोमैटो केचप की डिमांड अमूमन हर समय और ज्यादातर घरों या होटल-रेस्टोरेंट में रहती है।

टोमैटो सॉस के बिजनेस में कितनी आएगी लागत?

इस बिजनेस को शुरू करने में सरकार भी मदद करती है। प्रधानमंत्री मुद्रा स्‍कीम के लिए तैयार हुए प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल में दी गई जानकारी के मुताबिक, टोमेटो सॉस का बिजनेस शुरू के लिए कुल 7.82 लाख रुपये खर्च करने होंगे। इसमें आपको अपने पास से 1.95 लाख रुपये लगाने होंगे। बाकी पैसों का इंतजाम मुद्रा लोन स्कीम के तहत लोन लेकर हो जाएगा। इसमें हर तरह की मशीनरी और इक्यूपमेंट पर 2 लाख रुपये खर्च हो जाएंगे। टमाटर, रॉ-मेटेरियल, इंग्रेडिएंट, कामगारों की सैलरी, पैंकिंग, टेलीफोन, किराया आदि पर 5.82 लाख रुपये खर्च होगा। टर्म लोन 1.50 लाख रुपये होगा। वर्किंग कैपिटल लोन 4.36 लाख रुपये होगा। यह लोन मुद्रा योजना के तहत किसी भी बैंक से आसानी से मिल जाएगा।

Business Idea: टी-शर्ट प्रिटिंग के बिजनेस से होगी बंपर कमाई, जानिए कैसे करें शुरू

दिनों दिन बढ़ रही है टोमैटो सॉस की डिमांड

हर उम्र और वर्ग के लोग अपने खाने में टमाटर का इस्‍तेमाल करते हैं। आमतौर पर सीजन में टमाटर का भाव बहुत कम होता है। लेकिन ऑफ-सीजन में इसके भाव में रिकॉर्ड तेजी देखने को मिली है। कई तरह के फास्‍ट फूड में भी इस्‍तेमाल होने की वजह से साल-दर-साल टमाटर की मांग बढ़ती जा रही है। ग्रामीण इलाकों से लेकर कस्‍बों, छोटे शहरों और मेट्रो सिटी तक में टमाटर की मांग बनी रहती है। ऐसे में टमाटर आपको बिजनेस करने का अच्‍छा मौका भी देता है।

टोमैटो सॉस से कितनी होगी कमाई?

प्रधानमंत्री मुद्रा स्‍कीम की रिपोर्ट के मुताबिक, 7.82 लाख रुपये के निवेश में तैयार एस्टीमेट के लिहाज से सालाना टर्नओवर 28.80 लाख रुपये हो सकता है। सालाना खर्च 24.22 लाख रुपये हो सकता है। टर्नओवर में खर्च घटाने के बाद आपके पास 4.58 लाख रुपये बचेंगे। यह आपका सालाना नेट प्रॉफिट होगा। यानी आपको हर महीने लगभग 40,000 हजार रुपए की कमाई होगी।

जानिए कैसे बनता है टोमैटो सॉस

टमाटर सॉस बनाने की यूनिट लगाने के लिए आपको किसी बड़ी जगह की जरूरत नहीं है। सॉस बनाने के लिए सबसे पहले कच्‍चे और पके टमाटर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर स्‍टीम केटल में उबाला जाता है। इसके बाद उबले टमाटर के पल्‍प बनाकर बीज और फाइबर को अलग किया जाता है। इसमें अदरक, लहसुन, लौंग, कालीमिर्च, नमक, चीनी, वीनेगर आदि मिलाया जाता है। पल्‍प में प्रिजर्वेटिव्‍स भी मिलाया जाता है ताकि लंबे समय तक यह खराब न हो सके।

Source link

Most Popular

To Top