उद्योग/व्यापार

Business Idea: केचुआ खाद से हो जाएंगे मालामाल, सिर्फ 50000 रुपये लगाकर ऐसे करें शुरू

Business Idea: अगर आप घर बैठे बिजनेस करने की तलाश में हैं तो आज हम आपको यूनिक बिजनेस आडिया दे रहे हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसकी दिनों दिन डिमांड बढ़ती जा रही है। किसानों के लिए इस प्रोडक्ट की मांग सबसे अधिक है। आज हम आपको बता रहे हैं वर्मी कम्पोस्ट यानी केंचुआ खाद के बारे में। यह प्राकृतिक खाद है। प्राकृतिक खेती की सबसे पहली जरूरत प्राकृतिक खाद की होती है। इस खाद से खेत, की मिट्टी, पर्यावरण और पौधों के नुकसान नहीं पहुंचता है। गोबर को वर्मी कम्पोस्ट में बदलकर आप आपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं और घर बैठे आराम से लाखों रुपये महीना कमा सकते हैं।

कई किसान ऐसे भी हैं जो जैविक खेती तो करना चाहते हैं पर खाद नहीं बना पाने के कारण वो खेती नहीं कर पाते हैं। ऐसे में किसान घर बैठे केंचुआ खाद (Vermicompost) बना सकते हैं। यह पूरी तरह से प्राकृतिक खाद है।

केचुआ खाद कैसे करें शुरू?

केंचुआ खाद का बिजनेस की शुरुआत अपने घर के खेत में खाली पड़े हिस्सों पर आसानी से किया जा सकता है। ना ही किसी प्रकार के शेड आदि निर्माण करने की जरूरत है आप खेत के चारों तरफ जालीदार घेरे बनाकर इसकी जानवरों से सुरक्षा कर सकते हैं । किसी खास सुरक्षा की जरूरत नहीं है। लंबे और टिकाऊ Polyethene की Tripoline बाजार से खरीद लें फिर उसे 1.5 से 2 मीटर चौड़ाई और आपके जगह के हिसाब लंबाई मेन काट लें। अपने जमीन को समतल कर लें उसके बाद Tripoline बिछाकर उसके ऊपर गोबर फैला दें। गोबर की ऊंचाई 1 से 1.5 फीट के बीच रखें। अब केंचुए उस गोबर के अंदर डाल दें। 20 बेड के लिए करीब 100 किलो केंचुओं की जरूरत होगी। करीब एक महीने में खाद बनकर तैयार हो जाएगी।

जानिए क्या है वर्मी कम्पोस्ट

केंचुए को अगर गोबर के रूप में भोजन दिया जाए इसे खाने के बाद विघटित होकर बने नए उत्पाद को केचुआ खाद यानी वर्मी कम्पोस्ट कहते हैं। गोबर के वर्मी कम्पोस्ट में बदल जाने के बाद इसमें बदबू नहीं आती है। इसमें मक्खियां और मच्छर भी नहीं पनपते हैं। इससे पर्यावरण में भी शुद्धि रहती है। इसमें 2-3 फीसदी नाइट्रोजन, 1.5 से 2 फीसदी सल्फर, और 1.5 से 2 फीसदी पोटाश पाया जाता है। इसीलिए केचुआ को किसानों का मित्र कहा जाता है।

खाद की कैसे करें बिक्री

खाद की बिक्री के लिए आप ऑनलाइन सहारा ले सकते हैं। Amazon, Flipkart जैसे ई-कॉमर्स साइट के जरिए अपनी बिक्री बढ़ा सकते हैं। किसानों से संपर्क करके भी आप अपनी बिक्री बढ़ा सकते हैं। अगर आप 20 बेड से अपने केंचुआ खाद का बिजनेस शुरू करते हैं तो इसमें 30,000 – 50,000 रुपये लागत आएगी। 2 साल के भीतर 8 लाख से 10 लाख टर्नओवर वाला बिजनेस बन जाएगा।

Business Idea: होली के मौके पर शुरू करें गिफ्ट बास्केट का बिजनेस, होगी बंपर कमाई

Source link

Most Popular

To Top