उद्योग/व्यापार

Budget 2024: 10 लाख रुपये तक की सैलरी पर नहीं देना होगा टैक्स? बजट में सरकार दे सकती है नौकरीपेशा को छूट

Budget 2024: 10 लाख रुपये सालाना तक कमाने वाले लोगों को मोदी सरकार बजट में बड़ा तोहफा दे सकती है। निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करने वाली है क्योंकि उसके बाद देशभर में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में सरकार अपने वोट बैंक को भुनाने खासकर सैलरी क्लास मिडिल क्लास को फोकस कर सकती है। सैलरी क्लास की सबसे बड़ी टेंशन टैक्स बचाने की होती है। इस बार देखना होगा कि सरकार बजट में 10 लाख रुपये सालाना कमाने वाले लोगों के लिए टैक्स छूट इनकम की लिमिट बढ़ाती है।

बजट में नौकरीपेशा को राहत देगी सरकार?

भारत सरकार बजट में नौकरीपेशा लोगों को बजट में राहत देगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदा सरकार 1 फरवरी 2024 को अपना अंतिम बजट पेश करेगी। सवाल है कि क्या 1 फरवरी 2024 को पेश होने वाले अंतरिम बजट (Interim Budget) में सरकार सैलरी क्लास के लिए बड़े एलान करेगी? हालांकि, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि बजट में कोई भी बड़ी घोषणाएं नहीं की जाएगी लेकिन सरकार क्या छोटे टैक्सपेयर्स को राहत देगी, ये बजट में देखना होगा।

अभी 7 लाख रुपये की इनकम पर मिलता है टैक्स एग्जेम्प्शंस

अभी टैक्सपेयर्स को सालाना 7 लाख रुपये तक की इनकम पर टैक्स एग्जेम्प्शंस मिलता है। इससे पहले साल 2019 के अंतरिम बजट में पीयूष गोयल ने टैक्सपेयर्स को सालाना 5 लाख रुपये तक की इनकम पर टैक्स एग्जेम्प्शंस का ऐलान किया था। डिडक्शंस और एग्जेम्प्शन का पूरा लाभ उठाते हुए 6.5 लाख रुपये की सालना इनकम पर भी टैक्स लायबिलिटी जीरो हो गई थी। उन्होंने स्टैंडर्ड लिमिट को भी 25 फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया था। स्टैंडर्ड डिडक्शन 40,000 रुपये से बढ़कर 50,000 कर दिया था।

क्या 10 लाख रुपये तक की सैलरी पर नहीं लगेगा टैक्स?

बजट में नौकरीपेशा आम लोग इस लिमिट के बढ़ने की उम्मीद कर रहे हैं। सैलरीक्लास उम्मीद कर रहा है कि बजट में ये लिमिट 7 लाख रुपये से बढ़कर 10 लाख रुपये हो जाएगी। तो 10 लाख रुपये तक की सालान इनकम पर कोई भी टैक्स नहीं देना होगा। ऐसा होने पर नौकरी करने वाले आम लोगों को टैक्स में बड़ी राहत मिलेगी और वह ज्यादा सेविंग कर पाएंगे।

Budget 2024: घर खरीदने का सपना पूरा करेगी मोदी सरकार, बजट में होम लोन इंटरेस्ट की छूट बढ़ाकर करेगी 5 लाख

Source link

Most Popular

To Top