उद्योग/व्यापार

Budget 2024: भारत के किसानों के लिए मोदी सरकार करेगी बड़ा ऐलान, PM Kisan के तहत 6000 रुपये नहीं मिलेगा इतना पैसा

Budget 2024: भारत देश के किसानों के लिए मोदी सरकार बड़ा ऐलान कर सकती है। देश के किसान काफी समय से पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) के तहत मिलने वाले पैसे को बढ़ाने की डिमांड कर रहे हैं। सरकार इस बार बजट में यह पैसा बढ़ा सकती है। अभी इस स्कीम में लाभार्थी किसानों को एक साल में 6,000 रुपये मिलते हैं। सरकार बजट में इस पैसे को 6,000 रुपये से बढ़ाकर 8,000 रुपये कर सकते हैं।

अभी सालाना मिलते हैं 6000 रुपये

अभी लाभार्थी किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत एक किश्त में 2,000 रुपये और सालाना 6,000 रुपये मिलते हैं। ये पैसे तीन किश्तों में किसानों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर किये जाते हैं। हर किश्त में 2,000 रुपये भेजे जाते हैं। ये किश्त हर 4 महीने में दी जाती है। अभी सरकार ने हाल में 15 नवंबर के दिन 15वीं किश्त किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर किये हैं।

कब शुरू हुई थी PM Kisan Yojna

पीएम किसान सम्मान निधि केंद्र सरकार की स्कीम है। इस स्कीम का ऐलान 2019 के अंतरिम बजट में हुआ था। सरकार के इस स्कीम की 16वीं किश्त इस साल फरवरी से मार्च के बीच जारी करने की उम्मीद है। इस बार उम्मीद है कि सरकार बजट में पीएम किसान का मिलने वाला पैसा बढ़ सकता है। अभी किसानों को 3 किश्तों में 2,000 रुपये मिल रहे हैं।

1 फरवरी को पेश होगा अंतरिम बजट

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2024 को छठी बार बजट पेश करेंगी। निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करेंगी। साल 2024 चुनावी साल होगा। इस कारण वह पूरे साल की बजाय अंतरिम बजट पेश किया जाएगा। चुनावी साल में अंतरिम बजट इसलिए पेश किया जाता है ताकि चुनाव के बाद जिसे सरकार बनाने की कमान मिले, वह सरकार बनाने के बाद बचे हुए महीनों के लेखा-जोखा तैयार करे।

Share Market: शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट, ₹64,000 करोड़ डूबे, जानें 5 कारण

Source link

Most Popular

To Top