उद्योग/व्यापार

Budget 2024: बजट से बाजार की उम्मीदों को समझने के लिए मनीकंट्रोल ने बनाया इंडेक्स

बजट (अंतरिम) को लेकर उल्टी गिनती शुरू हो गई है और हमने एक बार फिर अपना ‘इन-हाउस मनीकंट्रोल बजट सेंसिटिव इंडेक्स’ (MC BudEx) पेश किया है। यह इंडेक्स इस बात का आकलन करता है कि बजट के मद्देनजर शेयर बाजार को किस तरह की उम्मीदें हैं।

बजट 1 फरवरी को पेश किया जाना है। बेशक इस बार अंतरिम बजट है, लेकिन ऐसे लोगों की भी कमी नहीं जिन्हें यकीन है कि इस बार भी बजट में अहम घोषणाएं हो सकती हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि सत्ता पक्ष के लिए वोटरों को लुभाने का यह एक तरह से अंतिम मौका है। इन तमाम उम्मीदों का असर शेयर बाजार में देखा जा सकता है और MC BudEx एक ऐसा बैरोमीटर है, जिसका मकसद इन पर नजर रखना है।

MC BudEx कैसे बनाया जाता है

MC Budex में इस बात का ध्यान रखा जाता है कि बजट से जुड़ी उम्मीदों को किस तरह से स्टॉक मार्केट में शामिल किया जा रहा है। शेयर बाजार से जुडे़ खिलाड़ियों से बात कर इस इंडेक्स से जुड़ी 30 कंपनियों को शामिल किया गया है। साथ ही, पिछले 7 साल के आंकड़ों पर गौर करते हुए यह पता लगाया गया है कि किन सेगमेंट्स के स्टॉक बजट को लेकर ज्यादा संवेदनशील हैं।

इसके तहत हमने यह जानने की कोशिश की है कि बजट से 30 या 45 दिन पहले के BSE की सभी थीम और सेक्टर की परफॉर्मेंस कैसी रही। इसके बाद हमने यह पता लगाया कि कौन से सेक्टर और सूचकांक बजट को लेकर सबसे ज्यादा संवेदनशील थे। लिहाजा, इंडेक्स में डिफेंस, रेलवे, पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग, बैंक, एग्रीकल्चर, फर्टिलाइजर इंडस्ट्रीज, कंज्यूमर स्टेपल आदि सेक्टर की कंपनियों को शामिल किया गया है। इंडेक्स में सबी स्टॉक्स का एक समान वेटेज है। इंडेक्स में शामिल स्टॉक बजट को लेकर संवेदनशील हैं, क्योंकि पॉलिसी या टैक्स में बदलाव उनकी फाइनेंशियल परफॉर्मेंस पर असर डाल सकते हैं।

अब तक की परफॉर्मेंस

1 दिसंबर 2023 के मुताबिक, MC BudEx का बेस 100 है। 8 जनवरी के मुताबिक, यह इंडेक्स 5 पर्सेंट ऊपर है, जबकि इस दौरान निफ्टी और सेंसेक्स में तकरीबन 7 पर्सेंट की बढ़ोतरी है। इनफ्लेशन में कमी और कंपनियों की बेहतर परफॉर्मेंस की वजह से शेयर बाजार में पिछले कुछ महीनों से तेजी का ट्रेंड देखने को मिल रहा है।

BudEx में शामिल आधी से ज्यादा कंपनियों ने 1 दिसंबर से अब तक डबल डिजिट का रिटर्न दिया है, जिसमें अदानी पोर्ट्स (Adani Ports) 41 पर्सेंट बढ़त के साथ सबसे आगे है। इसके बाद भारत इलेक्ट्रॉनिक्स (Bharat Electronics), टाटा पावर (Tata Power) और हिंदुस्तानी एरोनॉटिक्स (Hindustan Aeronautics) का नंबर है। इस इंडेक्स में सिर्फ दो शेयर गिरावट में चल रहे हैं और दोनों ऑटो सेक्टर (महिंद्रा और मारुति) की कंपनियां हैं।

Source link

Most Popular

To Top