उद्योग/व्यापार

Budget 2024 : ड्रोन और इसके कंपोनेंट्स के लिए PLI स्कीम के तहत 57 करोड़ का आवंटन, जानिए डिटेल

Budget 2024 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आज 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया। इस बजट में प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) स्कीम के तहत ड्रोन (Drone) और ड्रोन कंपोनेंट्स (Drone Components) के लिए 57 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। यह पिछले वर्ष के बजट में 33 करोड़ रुपये के आवंटन के मुकाबले 72 फीसदी अधिक है। सरकार देश में ड्रोन और ड्रोन कंपोनेंट्स की मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देना चाहती है। इसे ध्यान में रखते हुए बजट में इंसेंटिव की घोषणी की गई है, जो कि वर्तमान में शुरुआती स्टेज में है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अप्रैल-मई 2024 में होने वाले आम चुनावों से पहले वोट-ऑन-अकाउंट के रूप में बजट 2024 पेश किया। नई सरकार के सत्ता में आने के बाद FY25 के लिए पूर्ण बजट पेश किया जाएगा।

क्या है PLI स्कीम

पीएलआई स्कीम का लक्ष्य आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देना है। यह एक ऐसी पहल जो भारत में मैन्युफैक्चरिंग बढ़ाने पर फोकस्ड है। सरकार के इस पहल से भारत की मैन्युफैक्चरिंग कैपिसिटी बढ़ने की उम्मीद है। इसके साथ ही रोजगार के अधिक अवसर और आयात पर देश की निर्भरता कम होगी।

इन सेक्टर्स के लिए है PLI स्कीम

इस स्कीम की घोषणा 2021 में टेलीकम्युनिकेशन, व्हाइट गुड्स, टेक्सटाइल, मेडिकल डिवाइस की मैन्युफैक्चरिंग, ऑटोमोबाइल, स्पेशियलिटी स्टील, फूड प्रोडक्ट्स, हाई एफिशिएंसी वाले सोलर पीवी मॉड्यूल, एडवांस केमिस्ट्री सेल बैटरी, ड्रोन और फार्मा जैसे 14 सेक्टर्स के लिए की गई थी।

Source link

Most Popular

To Top