उद्योग/व्यापार

Budget 2024: आज हुई हलवा सेरेमनी, जानिए हर साल क्यों जरूरी होती है ये परंपरा

Budget 2024: आज हलवा सेरेमनी का आयोजन किया गया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सात दिन बाद 1 फरवरी 2024 को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश करेंगी। हर साल बजट पेश होने से पहले हलवा सेरेमनी की जाती है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत कराड की मौजूदगी में नॉर्थ ब्लॉक में इस कार्यक्रम को पूरा किया। बजट से पहले एक सेरेमनी हर बार जरूरी होती है। आइए जानते हैं आखिर क्यों जरूरी है हलवा सेरेमनी।

क्या है हलवा सेरमनी?

हलवा सेरेमनी बजट पेश होने से पहले की जाने वाली काफी पुरानी परंपरा है। हलवा सेरेमनी के लिए वित्त मंत्रालय में हलवा बनाया जाता है। ये परंपरा इसलिए भी हर साल की जाती है क्योंकि हमारे देश में कोई भी बड़ा काम करने से पहले मुंह मीठा करना अच्छा माना जाता है। बजट से पहले मुंह मीठा करने के लिए हलवा सेरेमनी की जाती है।

साल 2022 में नहीं हुई थी हलवा सेरेमनी

साल 2022 में कोविड कारण इस रस्‍म को नहीं निभाया गया था। तब स्टॉफ को उनके ऑफिस में ही मिठाई दी गई थी। हर साल बजट की छपाई शुरू होने से पहले हलवा सेरेमनी होती है। ये हलवा वित्त मंत्रालय के कर्मचारियों को दिया जाता है। हलवा सेरेमनी से लेकर 1 फरवरी तक बजट से जुड़े सभी अधिकारी वित्त मंत्रालय में ही रहना होता है। वह तब अपने परिवार से भी संपर्क नहीं कर सकते। उन्हें अपने परिवार से भी इस बीच बात नहीं कर सकते और उन्हें उनसे भी दूर रहना होता है। ऐसा बजट की गोपनीयता बनाए रखने के लिए किया जाता है। बजट 1 फरवरी 2024 को पेश होना है।

1 फरवरी 2024 को पेश जाएगा अंतिरम बजट

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी 2024 को अंतरिम बजट (Interim Budget) पेश करेंगी। उन्होंने साफ कर दिया है कि इस बजट में बड़े ऐलान नहीं होंगे। उन्होंने कहा है कि बड़े ऐलान के लिए अगले साल के पूर्ण बजट तक इंतजार करना होगा। पूर्ण बजट जुलाई में आएगा। 2024 के अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। इसके बाद केंद्र में जो नई सरकार बनेगी वह पूर्ण बजट पेश करेगी।

Multibagger Stock : 10 साल में करोड़पति बने निवेशक, अब कंपनी ने किया स्टॉक स्प्लिट का ऐलान

Source link

Most Popular

To Top