उद्योग/व्यापार

BSE, NSE Special Trading: आज शनिवार को शेयर बाजार में होगी ट्रेडिंग, कैंसिल की छुट्टी, ये है कारण

Stock Market News: आज शनिवार को भारतीय शेयर बाजार एक बड़े इवेंट के लिए के लिए तैयार हो रहा है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) आज स्पेशल लाइव ट्रेडिंग का सेशन होगा। BSE और NSE में होने वाली स्पेशल ट्रेडिंग का ऐलान पहले से एक सर्कुलर के जरिये कर दिया था।

शनिवार को शेयर बाजार में ट्रेडिंग का समय

ये स्पेशल ट्रेडिंग सेशन आज शनिवार 18 मई 2024 को आयोजित की जाएगी। इस विशेष बीएसई एनएसई सत्र में एक सर्विस होगी इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट में प्राथमिक साइट से डिजास्टर रिकवरी साइट पर इंट्रा-डे स्विच। ये स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सत्र शेयर बाजार की तैयारियों का एक टेस्ट होगा। ये दो सत्रों में होगी। पहला सत्र सुबह 9:15 बजे से 10:00 बजे तक होगा, जबकि दूसरा सत्र 11:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होगा।

शनिवार को क्या होगा स्पेशल ट्रेडिंग सेशन में

दोनों एक्सचेंज पर इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट में एक विशेष लाइव ट्रेडिंग सेशन आयोजित होगा । इस दौरान एक दिन के लिए बीएसई और एनएसई का पूरा कारोबार डिजास्टर रिकवरी साइट पर स्विच होगा। इस कदम का उद्देश्य किसी तकनीकी गड़बड़ी के चलते प्राइमरी साइट क्रैश हो जाने की स्थिति में भी ट्रेडिंग को जारी रखने का इंतजाम करना है। इससे पहले बीएसई और एनएसई ने शनिवार 2 मार्च को स्पेशल ट्रेडिंग सेशन रखा था। 20 जनवरी को भी इसी मकसद से स्पेशल ट्रेडिंग सेशन रखा गया था। लेकिन फिर अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के उद्घाटन के चलते 20 जनवरी को फुल फ्लेज्ड ट्रेडिंग सेशन रखा गया और इसके बदले में 22 जनवरी को शेयर बाजार बंद रहे।

ऐसे होगी BSE और NSE में स्पेशल ट्रेडिंग

18 मई को बीएसई और एनएसई दो सेशन आयोजित करेंगे। पहला स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन प्राइमरी साइट पर सुबह 9.15 बजे से लेकर 10 बजे तक होगा। दूसरा स्पेशल सेशन डिजास्टर रिकवरी साइट पर सुबह 11.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक आयोजित होगा। पहले सेशन के लिए प्री-ओपन सेशन सुबह 9 बजे शुरू होगा और सुबह 9.08 बजे क्लोज होगा। दूसरे सेशन के लिए प्री-ओपन सेशन का ओपनिंग टाइम सुबह 11.15 बजे रहेगा और क्लोजिंग टाइम सुबह 11.23 बजे होगा। 18 मई को सिक्योरिटीज या फ्यूचर कॉन्ट्रैक्ट्स की फ्लेक्सिंग लागू नहीं होगी।

Source link

Most Popular

To Top