खेल

Brisbane Gabba To Be Demolished After 2025 Ashes And Rebuilt For 2032 Olympics । भारत ने जिस मैदान पर तोड़ा था ऑस्ट्रेलिया का घमंड, अब इस वजह से उसे ढहाया जाएगा

India vs Australia, Brisbane Gabba Test Match- India TV Hindi

Image Source : GETTY
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, ब्रिस्बेन गाबा टेस्ट मैच

भारत ने साल 2021 की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर खेली जा रही टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में जिस तरह से जीत दर्ज की थी वह आज भी भारतीय फैंस के दिलों में जिंदा है। 19 जनवरी 2021 को ब्रिस्बेन के गाबा क्रिकेट स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया टीम खिलाफ टीम इंडिया जिस तरह से टेस्ट मैच के आखिरी दिन 300 से अधिक के लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की वह इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गई। हालांकि अब इसी ऐतिहासिक गाबा क्रिकेट स्टेडियम को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया तोड़ने की तैयारी कर रहा है, जिसे खबरों के अनुसार साल 2025 में होने वाले एशेज सीरीज के बाद तोड़ना शुरू कर दिया जाएगा।

ओलंपिक 2032 की तैयारियों की वजह से गाबा स्टेडियम को तोड़ा जाएगा

ऑस्ट्रेलिया को साल 2032 में ओलंपिक खेलों की मेजबानी करनी है, जिसका आयोजन ब्रिस्बेन में किया जाएगा। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में साल 1956 में मेलबर्न और साल 2000 में सिडनी में ओलंपिक खेलों का आयोजन किया जाएगा। ऑस्ट्रेलिया ने ओलंपिक को ध्यान में रखते हुए गाबा स्टेडियम को तोड़कर फिर से बनाने का फैसला लिया है, जहां पर आधुनिक सुविधाओं को भी बढ़ाया जाएगा। गाबा की गिनती वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम में की जाती है, जिसमें यहां पर दर्शकों की कुल क्षमता 42000 है। इसे नए सिरे से तोड़कर बनाने के पीछे इस स्टेडियम में दर्शकों की क्षमता को भी बढ़ाना एक लक्ष्य है जिसे 50000 से अधिक करने की कोशिश की जाएगी। इस स्टेडियम को साल 2025 में होने वाली एशेज सीरीज में यहां पर खेले जाने वाले ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मुकाबले के बाद तोड़ा जाएगा।

ऋषभ पंत की बेहतरीन पारी ने दिलाई थी भारत को जीत

गाबा स्टेडियम में अब तक कई ऐतिहासिक क्रिकेट मैचों का आयोजन किया जा चुका है। यहां पर ऑस्ट्रेलियाई टीम का हमेशा दबदबा देखने को मिला है। इसके अलावा भारतीय टीम की उस गाबा में मिली जीत को लेकर बात की जाए तो उन्होंने मैच की आखिरी पारी में उन्हें 328 रनों का विशाल लक्ष्य मिला था। इसके बाद ऋषभ पंत के नाबाद 89 और शुभमन गिल के 91 और चेतेश्वर पुजारा के 56 रनों की पारी के दम पर भारतीय टीम ने इस लक्ष्य को 7 विकेट के नुकसान पर हासिल किया था। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज को भी 2-1 से अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की थी।

ये भी पढ़ें

IPL 2024: मुंबई इंडियंस की टीम में शामिल होंगे हार्दिक पांड्या? ऑक्शन से पहले ट्रेडिंग विंडो पर सभी की नजर

IND vs AUS: रिंकू सिंह का बड़ा खुलासा, धोनी की इस सलाह ने बना दिया मैच फिनिशर

Latest Cricket News

Source link

Most Popular

To Top