उद्योग/व्यापार

Brazil Floods: दक्षिणी ब्राजील में बाढ़ से भारी तबाही, 57 लोगों की मौत, 373 लापता

Brazil Floods: दक्षिणी ब्राजील के राज्य रियो ग्रांडे डो सुल में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 57 हो गई है और लगभग 373 लोग अभी भी लापता हैं। 4 मई को जारी आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, 281 नगर पालिकाओं को प्रभावित करने वाली विनाशकारी बाढ़ में 74 अन्य घायल हो गए हैं। बाढ़, भूस्खलन और मूसलाधार तूफान के कारण लगभग 70,000 लोगों को अपने घरों को छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा है।

स्थानीय अधिकारियों ने उन क्षेत्रों में आपदा की स्थिति घोषित कर दी है जहां 70,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। लगभग 10,000 व्यक्तियों के विस्थापन के कारण 4,500 से अधिक अस्थायी आश्रयों को खोलना आवश्यक हो गया है।

अधिकारियों ने जनता को आश्वासन दिया है कि अब कोई बांध टूटने का तत्काल कोई खतरा नहीं है। ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा ने राहत कार्यों की देखरेख करने वाले क्षेत्रीय नेताओं के साथ एक इमरजेंसी बैठक की।

सिल्वा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर हेलीकॉप्टर का एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें एक सैनिक एक घर के ऊपर गया, जहां उसने छत में छेद करने के लिए ईंट का इस्तेमाल किया और कंबल में लिपटे एक बच्चे को बचाया।

281 नगर पालिकाएं प्रभावित

भारी बारिश सबसे खराब जलवायु त्रासदियों में से एक थी, जिसने अब तक राज्य की राजधानी पोर्टो एलेग्रे सहित 281 नगर पालिकाओं को प्रभावित किया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ब्राजील में सोमवार से लगातार बारिश हो रही है। बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं। कई पुल और बांध नष्ट हो गए हैं। 14 लाख से अधिक आबादी वाले पोर्टो एलेग्रे शहर को अलर्ट पर रखा गया है।

ये भी पढ़ें- मैनपुरी में ‘मोदी की गारंटी’ Vs ‘मुलायम की विरासत’ की लड़ाई, जातीय समीकरण साधने में जुटीं डिंपल यादव

ब्राजील सरकार ने रियो ग्रांडे डो सुल को उपकरण और वित्तीय सहायता भेजी है। आपदा से 24,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं। गवर्नर एडुआर्डो लेइट ने कहा, “ये कठिन दिन होंगे। हम लोगों से अपने घर छोड़ने के लिए कहते हैं। हमारा लक्ष्य जीवन बचाना है। चीजें खो जाएंगी, लेकिन हमें जीवन बचाना होगा। हमारी प्राथमिकता लोगों को बचाना है। बाकी हम आगे का रास्ता खोज लेंगे। UAE के बाद ब्राजील में आए इस भयावह बाढ़ की घटनाएं जलवायु परिवर्तन के बढ़ते प्रभाव को रेखांकित करती हैं।

Source link

Most Popular

To Top