उद्योग/व्यापार

Blue Aadhar Card: क्या होता है नीला आधार कार्ड? किसके लिए बनता है! चेक करें डिटेल्स

Blue Aadhar Card: सरकार बच्चों के लिए नीले रंग का ‘बाल आधार’ (Baal Aadhaar) बनाती है। नीले रंग आधार नियमित इस्तेमाल होने वाले सफेद रंग के आधार कार्ड से अलग होता है। नीले रंग वाला 12 अंकों का आधार 5 या उससे कम उम्र के बच्चों के लिए बनता है। ये पांच साल के बाद अमान्य हो जाता है।

नीला आधार कार्ड

नियमित आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया की तरह ही इसमें माता-पिता बच्चे के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरेंगे। इसके अलावा प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी, प्रूफ ऑफ एड्रेस, प्रूफ ऑफ रिलेशनशिप और बच्चे की जन्मतिथि जैसे डॉक्यूमेंट देने होंगे। एक नीला आधार कार्ड नियमित आधार कार्ड से कई मायनों में अलग है। यह 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए है। साथ ही सफेद आधार और इसमें सबसे बड़ा अंतर यह है कि ‘बाल आधार’ कार्ड में बच्चे की बायोमेट्रिक जानकारी नहीं होती है।

5 साल के बाद नहीं रहेगा वैलिड

एक बार जब बच्चा 5 साल की आयु सीमा को पार कर जाएगा, तो यह अमान्य हो जाएगा। फिर नया आधार बनेगा जो 15 साल की उम्र तक वैलिड होगा। 15 साल बाद नया आधार बनेगा जो कि बायोमिट्रिक होगा।

जमा करने होंगे ये डॉक्यूमेंट

UIDAI के अनुसार माता-पिता अपने बच्चों की स्कूल आईडी का इस्तेमाल नीले आधार कार्ड के एनरोलमेंट के लिए कर सकते हैं। यदि माता-पिता Toddler बच्चे का एनरोलमेंट कर रहे हैं, तो वे जन्म प्रमाण पत्र या अस्पताल की डिस्चार्ज स्लिप का इस्तेमाल एक वैलिड डॉक्यूमेंट के तौर पर कर सकते हैं।

फॉलो करें ये स्टेप्स

स्टेप 1: अपने बच्चे के साथ एनरोलमेंट सेंटर पर जाएं। ऊपर बताए गए सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट ले जाना न भूलें। एनरोलमेंट फॉर्म लेकर भर दें।

स्टेप 2: आपको अपना आधार कार्ड देना होगा क्योंकि माता-पिता के आधार का इस्तेमाल बच्चे के आधार के लिए किया जाता है।

स्टेप 3: आपको एक फोन नंबर देने के लिए कहा जाएगा, जिसके तहत नीला आधार कार्ड जारी किया जाएगा।

स्टेप 4: नीले आधार में बायोमेट्रिक जानकारी की आवश्यकता नहीं है, केवल एक फोटो क्लिक की जाएगी। इसके बाद आगे की वैरिफिकेशन होगी।

स्टेप 5: डॉक्यूमेंट वैरिफाई होने के बाद एक मैसेज आएगा। वैरिफिकेशन होने के 60 दिनों के अंदर आपके बच्चे को नीला आधार कार्ड जारी हो जाएगा।

Kronox Lab Sciences IPO: प्रति शेयर 129-136 रुपये का प्राइस बैंड तय, 3 जून को खुलने वाला है आईपीओ

Source link

Most Popular

To Top