उद्योग/व्यापार

BJP की सरकार बनी तो ये 54 ‘मोदी स्टॉक्स’ बन जाएंगे रॉकेट, ब्रोकरेज फर्म CLSA ने जारी की लिस्ट

लोकसभा चुनावों के नतीजे आने में कुछ दिन बाकी रह गए हैं। इस बीच, ब्रोकरेज फर्म सीएलएसए ने ऐसे 54 स्टॉक्स की पहचान की है, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की केंद्र में तीसरी बार सरकार बनने पर रॉकेट बन जाएंगे। खास बात यह है कि इनमें करीब 50 फीसदी स्टॉक्स सरकारी कंपनियों के हैं। इस लिस्ट में पूंजीगत खर्च और इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी कंपनियों के ज्यादा शेयर हैं। सीएलएसए ने इन शेयरों को ‘मोटी स्टॉक्स’ नाम दिया है।

छह महीनों से चढ़ रहे हैं मोदी स्टॉक्स

इन 54 मोदी स्टॉक्स (Modi Stocks) में तीसरी बार एनडीए की सरकार बनने की उम्मीद से पिछले कुछ समय से तेजी दिख रही है। पिछले छह महीनों में मार्केट में प्री-इलेक्शन रैली दिखी है। इस दौरान मोदी स्टॉक्स के 90 फीसदी शेयरों का रिटर्न Nifty से ज्यादा रहा है। ब्रोकरेज फर्म ने कहा है कि इन स्टॉक्स में तेजी का ट्रेंड जारी रहने की उम्मीद है। खासकर अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की तीसरी बार सरकार बनती है तो ये स्टॉक्स रॉकेट बन जाएंगे।

इलेक्शन रैली जून-जुलाई तक सुस्त पड़ सकती है

मोदी स्टॉक्स की इस सूची में L&TNTPCNHPCPFC, ONGC, IGL और Mahanagar Gas शामिल हैं। ब्रोकरेज फर्म का मानना है कि इन कंपनियों को सरकार की मौजूदा पॉलिसी जारी रहने का फायदा मिलेगा। हालांकि, CLSA ने यह भी कहा है कि चुनावों से पहले दिख रही तेजी जून-जुलाई के अंत तक सुस्त पड़ सकती है। उसने यह भी कहा है कि सरकारी कंपनियों के स्टॉक्स में पूर्ण बजट पेश होने से पहले तेजी जारी रहेगी।

बैंकिंग शेयरों की बढ़ सकती है चमक

CLSA ने कहा है कि लोकसभा चुनावों के बाद निवेशकों का सामना ‘सच’ से होगा। पिछले दो लोकसभा चुनावों में इस तरह का ट्रेंड देखने को मिला है। तब चुनावों के नतीजों के बाद सरकारी कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिली थी। ब्रोकरेज फर्म ने यह भी कहा है कि FY25 की दूसरी छमाही में बैंकों में अच्छा रिस्क-रिवॉर्ड रेशियो दिख रहा है। इसकी वजह इंडियन इकोनॉमी की ग्रोथ स्टोरी है। ग्रोथ स्टोरी की वजह से जिन बैंकिंग शेयरों में तेजी दिख सकती है, उनमें HDFC Bank, ICICI Bank, Axis Bank और IndusInd Bank शामिल हैं।

इन शेयरों में भी उछाल की संभावना

अमेरिका में इस साल इंटरेस्ट रेट में कमी की उम्मीद से बैंकों के स्टॉक्स का प्रदर्शन अच्छा रहा है। इधर, इंडिया में प्राइवेट बैंकों का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। सीएलएसए ने कहा है कि मोदी स्टॉक्स के अलावा Ashok Leyland, UltraTech और L&T में तेजी की उम्मीद है। बजाज फाइनेंस, मैक्स फाइनेंशियल्स, Zomato और DMart के स्टॉक्स अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। ब्रोकरेज फर्म ने Bharti Airtel, Indus Tower ओर Reliance Industries को अपनी पहली पसंद बताया है।

यह भी पढ़ें: BJP की जीत का भरोसा बढ़ने से मार्केट का सेंटिमेंट बुलिश, जानिए F&O के डेटा क्या संकेत दे रहे हैं

Source link

Most Popular

To Top