उद्योग/व्यापार

Bharat Tex 2024: पीएम मोदी ने ‘भारत टेक्स-2024’ का किया उद्घाटन, ग्लोबल टेक्सटाइल एक्सपो के बारे में जानें बड़ी बातें

Global Textile Events in india: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) दिल्ली के ‘भारत मंडपम (Bharat Mandapam)’ में आयोजित होने वाले अब तक के सबसे बड़े ग्लोबल टेक्सटाइल कार्यक्रमों में से एक ‘भारत टेक्स-2024’ का उद्घाटन कर दिया है। इस दौरान पीएम मोदी ने इवेंट्स का जायजा भी लिया। भारत टेक्स-2024 का आयोजन सोमवार (26 फरवरी) से शुरू होकर गुरुवार (29 फरवरी) तक होगा। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से जारी एक बयान में बताया गया है कि पीएम मोदी के ‘5F विजन’ से प्रेरणा लेते हुए इस कार्यक्रम में फाइबर, फैब्रिक और फैशन पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

‘भारत टेक्स-2024’ की खास बातें

– यह देश में ग्लोबल स्तर का आयोजित होने वाला अब तक का सबसे बड़ा टेक्सटाइल इवेंट्स (Textiles Events) है। यह इवेंट्स नई दिल्ली में बने ‘भारत मंडपम’ में चल रहा है। PMO की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, ‘भारत टेक्स 2024’ का आयोजन 26-29 फरवरी, 2024 के दौरान किया जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी के 5F विजन से प्रेरणा लेते हुए इस कार्यक्रम में फाइबर, फैब्रिक और फैशन के जरिए फार्म (खेती) से लेकर फॉरेन (विदेश) पर समग्र रूप से ध्यान दिया जाएगा, जो कंपड़ों से जुड़े पूरे वैल्यू चेन को कवर करता है।

– प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से कहा गया है कि यह आयोजन टेक्सटाइल सेक्टर में भारत की शक्ति को दिखाएगा और ग्लोबल टेक्सटाइल महाशक्ति के रूप में भारत की स्थिति की पुष्टि करेगा। टेक्सटाइल मिनिस्ट्री की सेक्रेटरी रचना शाह ने कहा कि ‘भारत टेक्स’ 22 लाख वर्ग फुट प्रदर्शनी क्षेत्र में फैला होगा। इसमें 100 देशों और 3,000 से अधिक व्यापार खरीदार भागीदारी करेंगे। उन्होंने बताया कि ब्रांड इंडिया को अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के सामने पेश करने का यह हमारा प्रयास है। यह कपड़ों के क्षेत्र में हमारी पूरी ताकत को प्रदर्शित करेगा।

– कपड़ा मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि चार दिवसीय कार्यक्रम के दौरान 46 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। इनमें अंतरराष्ट्रीय भागीदारी भी शामिल है। कपड़ा मंत्रालय इस सेक्टर के लिए 10,683 करोड़ रुपये की प्रोडक्शन लिंक्ड इंनसेंटिव (PLI) स्कीम के प्रतिभागियों के साथ काम कर रहा है। उनकी हर समस्याओं का समाधान किया जा रहा है।

– अधिकारियों ने बताया कि टेक्सटाइल मिनिस्ट्री को PLI स्कीम का दायरा बढ़ाने के लिए इंडस्ट्री से कुछ सुझाव मिले हैं। अब तक मंजूर हो चुके सात पीएम-मित्र पार्कों में होने वाले निवेश और अनुमानित रोजगार सृजन पर उन्होंने कहा कि अगले 4 से 6 सालों में 70,000 करोड़ रुपये (प्रत्येक पार्क से 10,000 करोड़ रुपये) के निवेश की उम्मीद है। इससे करीब 20 लाख लोगों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिल सकता है।

– ‘भारत टेक्स 2024’ कार्यक्रम में 65 से अधिक नॉलेज सेशन होंगे, जिसमें दुनिया भर के 100 से अधिक पैनलिस्ट इस सेक्टर से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इस इवेंट्स में टेक्सटाइल सेक्टर से जुड़े छात्रों, बुनकरों, कारीगरों, ग्लोबल स्तर के CEO, नीति निर्माताओं के अलावा 3,500 से अधिक प्रदर्शकों, 100 से अधिक देशों के 3,000 से अधिक खरीदारों और 40,000 से अधिक व्यापारियों के भागीदारी की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें- PM Modi Gujarat Visit: पीएम मोदी ने गुजरात को दी करोड़ों की सौगात, देश को समर्पित किए 5 AIIMS

– इस दौरान अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “आज का यह आयोजन अपने आप में बहुत खास है क्योंकि यह एक साथ भारत के दो बड़े प्रदर्शन केंद्र भारत मंडपम और यशोभूमि में हो रहा है। आज 3,000 से ज्यादा प्रदर्शक, करीब 100 देशों के खरीददार एक साथ इस आयोजन से जुड़े हैं।”

– PM मोदी ने आगे कहा, “भारत ने आगामी 25 वर्षों में विकसित राष्ट्र का संकल्प लिया है। गरीब, यूवा, किसान और महिलाएं विकसित राष्ट्र के 4 प्रमुख स्तंभ हैं और भारत का कपड़ा क्षेत्र इन चारों से जुड़ा है। इसलिए भारत टेक्स के आयोजन का महत्व बहुत बढ़ जाता है। विकसित भारत के निर्माण में कपड़ा क्षेत्र के योगदान को बढ़ाने के लिए हम बहुत विस्तृत दायरे में काम कर रहे हैं।”

Source link

Most Popular

To Top