उद्योग/व्यापार

Bharat Highways InvIT IPO हो गया ओपन, क्या करना चाहिए सब्सक्राइब?

Bharat Highways InvIT IPO: भारत हाईवेज InvIT का पब्लिक इश्यू 28 फरवरी से ओपन हो गया। इसमें 1 मार्च तक निवेश का मौका रहेगा। आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 98-100 रुपये प्रति शेयर रखा गया है। कंपनी इस इश्यू से 2500 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। लॉट साइज 150 शेयरों का है। 26 फरवरी को Bharat Highways InvIT ने InvIT की स्पॉन्सर Aadharshila Infratech से 664.5 करोड़ रुपये जुटाए थे। बदले में 100 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर 6.64 करोड़ इक्विटी शेयर अलोकेट किए गए।

ब्रोकरेज बीपी वेल्थ ने Bharat Highways InvIT पर अपनी रिपोर्ट में कहा कि कंपनी, आईपीओ में नए शेयरों से हासिल होने वाली आय का इस्तेमाल प्रोजेक्ट एसपीवी के लिए ऋण चुकाने में करेगी, जो इनविट की लीवरेज पोजिशन को बेहतर बनाएगा। ब्रोकरेज ने कहा कि सितंबर 2023 तक बुक वैल्यू के आधार पर 0.8 गुना के मौजूदा P/BV (प्राइस-टू-बुक वैल्यू) मल्टीप्लाई पर, हमारा मानना ​​है कि कंपनी की वैल्यूएशन उचित है। ब्रोकरेज ने निवेशकों को मीडियम से लॉन्ग टर्म तक इश्यू को ‘सब्सक्राइब’ करने की सलाह दी है।

प्रमुख जोखिम

– InvIT एक नया स्थापित ट्रस्ट है और इसकी कोई ऑपरेटिंग हिस्ट्री नहीं है। इसके चलते ट्रस्ट की भविष्य की विकास संभावनाओं का सटीक आकलन करना मुश्किल हो जाएगा।

– कंपेरेबल रेवेन्यू, प्रॉफिट या कैश फ्लो जनरेट करने वाले नए इंफ्रास्ट्रक्चर एसेट्स की पहचान करने और उन्हें हासिल करने में इसकी विफलता और अयोग्यता इसके कारोबार, वित्तीय स्थिति, कैश फ्लो, संचालन के परिणामों और डिस्ट्रीब्यूशन करने की क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है।

– अगर कंपनी संबंधित कॉन्ट्रैक्चुअल जरूरतों के मुताबिक अपनी बनाई गई सड़कों को मेंटेन करने में नाकाम रहती है, तो उस पर जुर्माना लगाया जा सकता है या यहां तक कि कॉन्ट्रैक्ट को खत्म भी किया जा सकता है। इसका कंपनी की प्रतिष्ठा, कारोबार, वित्तीय स्थिति, परिणामों, ऑपरेशंस और कैश फ्लो पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

Bharat Highways InvIT IPO से जुड़ी डिटेल

इश्यू साइज का लगभग 75% क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए और 25% नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (NII) के लिए रिजर्व किया गया है। निवेशक एक लॉट में कम से कम 150 शेयरों और इसके बाद उसके मल्टीपल में बोली लगा सकते हैं। ICICI सिक्योरिटीज, एक्सिस कैपिटल, HDFC बैंक और IIFL सिक्योरिटीज इस इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं। कंपनी के शेयरों को BSE और NSE पर लिस्ट करने का प्रस्ताव है।

Source link

Most Popular

To Top