खेल

bcci may give bonus to play all test series working on new salary structure indian cricket team। खिलाड़ियों की हो जाएगी चांदी, अगर टेस्ट फॉर्मेट को बढ़ावा देने के लिए BCCI ने किया ये काम

Indian Team- India TV Hindi

Image Source : GETTY
Indian Team

Test Cricket BCCI: टेस्ट फॉर्मेट को क्रिकेट का सबसे टफ फॉर्मेट माना जाता है। एक टेस्ट मैच पांच दिन चलता है और यहां खेलने वाले खिलाड़ियों के धैर्य, संयम और कौशल का एग्जाम होता है। लेकिन टी20 फॉर्मेट के अस्तित्व में आने के बाद टेस्ट फॉर्मेट फैंस और खिलाड़ियों के बीच नजरअंदाज सा होने लगा। ज्यादातर प्लेयर्स टी20 लीग्स में खेलकर पैसा तो कमाते हैं, लेकिन टेस्ट फॉर्मेट नहीं खेलते हैं। लेकिन अब टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए बीसीसीआई बड़ा कदम उठा सकता है। 

BCCI कर सकता है ये काम

भारतीय टीम के ज्यादातर प्लेयर्स टेस्ट फॉर्मेट खेलने के बजाय आईपीएल में खेलने को प्राथमिकता देते हैं। अब BCCI टेस्ट मैच की फीस बढ़ाने पर विचार कर रहा है। भारतीय टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन ना तो टीम इंडिया में शामिल हैं और अब तक ना ही उन्हें घरेलू क्रिकेट में खेलते हुए देखा गया है। वहीं उन्हें बड़ौदा में वर्कआउट और प्रैक्टिस करते हुए देखा गया है। 

ईशान किशन को भारतीय सेलेक्टर्स ने साउथ अफ्रीका दौरे के लिए चुना था, लेकिन उन्होंने पर्सनल कारणों की वजह से नाम वापस ले लिया। इसके बाद सेलेक्टर्स ने उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए नहीं चुना है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक जो खिलाड़ी पूरे सीजन में हर टेस्ट सीरीज में हिस्सा लेता है तो उसे सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट के साथ एक्सट्रा बोनस भी दिया जाएगा। इससे टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा मिलेगा। वहीं अगर नए फीस मॉडल को मंजूरी मिल जाती है तो इसे आईपीएल के बाद लागू किया जा सकता है। वहीं बोर्ड सैलरी स्ट्रक्टर को रिड्रॉफ्ट करने की सोच रहा है। 

चार ग्रेड के तहत मिलते हैं पैसे

बीसीसीआई अभी टेस्ट मैच फीस के रूप में 15 लाख रुपये, एक वनडे मैच के लिए 6 लाख रुपये और एक T20I मैच के लिए 3 लाख रुपये का भुगतान करता है। बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट में चार ग्रेड हैं। जिन्हें ए+, ए, बी और सी ग्रेड में बांटा गया है। ए+ ग्रेड में प्लेयर्स को 7 करोड़ रुपये, ए ग्रेड में प्लेयर्स को 5 करोड़ रुपये, बी ग्रेड में प्लेयर्स को तीन करोड़ रुपये और सी ग्रेड में प्लेयर्स को 1 करोड़ रुपये मिलते हैं। इससे पहले मीडिया रिपोर्ट्स में कहा था कि बीसीसीआई ने अपने सभी प्लेयर्स से घरेलू टूर्नामेंट्स में भाग लेने के लिए कहा है।

यह भी पढ़ें: 

IPL 2024 से पहले मैदान में उतरेगा टीम इंडिया का ये खिलाड़ी, इस टूर्नामेंट में खेलने की संभावना

रोहित शर्मा और डेविड मिलर जैसे धाकड़ बल्लेबाज छूटे पीछे, इस खिलाड़ी ने T20I में जड़ा सबसे तेज शतक

Latest Cricket News

Source link

Most Popular

To Top