उद्योग/व्यापार

Bank Nifty: नए शिखर पर पहुंचा बैंक निफ्टी, HDFC बैंक से जुड़ी इस खबर ने कराया जबरदस्त फायदा

Bank Nifty: शेयर बाजार में तेजी के बीच बैंक निफ्टी शुक्रवार को नए शिखर पर पहुंच गया। इंडेक्स ने पहली बार 48,000 अंक के आंकड़ो को पार किया। HDFC बैंक के शेयरों में आखिरी घंटे में आई तेजी से इंडेक्स को सपोर्ट मिला और यह अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। HDFC बैंक के शेयरों में तेजी आई, FTSE इंडेक्स में बदलाव के कारण। कारोबार के अंत में HDFC बैंक का शेयर, 6.40 रुपये या 0.39 फीसदी की तेजी के साथ 1656.55 रुपये के भाव पर बंद हुआ। एचडीएफसी बैंक का निफ्टी 50 इंडेक्स में 11 प्रतिशत और बैंक निफ्टी इंडेक्स में 30 प्रतिशत का वेटेज है।

ऐसे में इस स्टॉक में अचानक उछाल का असर निफ्टी 50 और निफ्टी बैंक इंडेक्स दोनों पर ही दिखता है। निफ्टी-50 इंडेक्स आज 1.42 फीसदी बढ़कर बंद हुआ है। FTSE इंडेक्स में बदलाव के बाद HDFC Bank का वेटेज इंडेक्स में बढ़ जाएगा। वेटेज बढ़ने से स्टॉक पैसिव फंड्स की तरफ से नया निवेश आएगा। इसी के चलते HDFC Bank के शेयरों में आज आखिरी घंटे में तेजी आई।

इंडेक्स में बदलाव के बाद पैसिव इंडेक्स म्यूचुअल फंड को उसी वेटेज में नए स्टॉक जोड़ने होंगे, जिससे इन स्टॉक में नया निवेश आएगा। नुवामा रिसर्च के अनुमान के मुताबिक, HDFC बैंक में 54.7 करोड़ डॉलर का निवेश आने की उम्मीद है। वहीं IIFL सिक्योरिटीज को उम्मीद है कि HDFC बैंक में करीब 45.1 करोड़ डॉलर का निवेश आएगा।

यह भी पढ़ें- 5 साल में 1.34 लाख करोड़ रुपये कम गया Vodafone का मार्केट कैप: Motilal Oswal

LKP सिक्योरिटीज के सीनियर टेक्निकल और डेरिवेटिव एनालिस्ट कुणाल शाह ने कहा, ‘निफ्टी बैंक इंडेक्स के 50,000 तक पहुंचने की संभावना है। मार्केट पार्टिसिपेंट्स के बीच मजबूत सेंटीमेंट इसका संकेत देता है।” उन्होंने आगे कहा कि बुल्स गैंग ने बैंक निफ्टी पर अपनी मजबूत पकड़ बनाए रखा है, जिससे इंडेक्स 48,000 के स्तर से ऊपर चला गया। यहां से सपोर्ट लेवल की तरफ किसी भी गिरावट को खरीदारी के मौके के रूप में देखा जा सकता है।

कुणाल शाह ने उम्मीद जताई कि मौजूदा रैली में बैंकिंग और आईटी सेक्टर की कंपनियां बड़ा योगदान निभाएंगी और उनका बेहतर प्रदर्शन जारी रह सकता है। रेलिगेयर ब्रोकिंग के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (टेक्निकल रिसर्च) अजीत मिश्रा ने कहा, ‘पार्टिसिपेंट्स को अपने ट्रेड्स को उसी हिसाब से एडजस्ट करना चाहिए और विपरीत पोजिशन लेने से बचना चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘बैंक निफ्टी ने डेली फ्रेम पर बुलिश कैंडल बनाया है। इसकी शैडो लंबी है, जो आगे भी सपोर्ट आधारित खरीदारी का संकेत देता है। इसने वीकली चार्ट पर भी बुलिश कैंडल बनाया है और पिछले तीन हफ्तों से लगातार हायर हाई बना रहा है। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के एनालिस्ट (डेरिवेटिव्स) चंदन तापड़िया ने कहा, ‘अब इसे 48,000 के जोन से ऊपर बने रहना होगा। फिर 48,500 और फिर 49,000 के टारगेट की ओर बढ़ना चाहिए। वहीं नीचे आने पर इसे 47,750 और फिर 47,500 के स्तर पर मजबूत सपोर्ट मिल सकता है।”

Source link

Most Popular

To Top