उद्योग/व्यापार

Bajaj Housing Finance करने वाला है धमाका! ला सकता है बड़ा IPO, इन कंपनियों को चुना एडवाइजर

Bajaj Housing Finance: फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर में सबसे हाई-प्रोफाइल इक्विटी पूंजी बाजार सौदे में नए डेवलेपमेंट में बजाज फाइनेंस की शाखा बजाज हाउसिंग फाइनेंस ने एडवाइजर के रूप में 5 इंवेस्टमेंट बैंक को चुना है क्योंकि होम फाइनेंसर अगले 12-18 महीने के भीतर बड़ा IPO लॉन्च करने वाला है। इसकी जानकारी मनीकंट्रोल को पांच लोगों ने दी है। मनीकंट्रोल ने सबसे पहले 27 मार्च को कंपनी की लिस्टिंग योजनाओं की रिपोर्ट दी थी। यह कदम कई वर्षों के बाद पब्लिक मार्केट में बजाज ग्रुप की वापसी का प्रतीक है।

मनीकंट्रोल को जानकारी देने वालों में से एक ने बताया कि कोटक महिंद्रा कैपिटल, एक्सिस कैपिटल, बोफा सिक्योरिटीज, जेएम फाइनेंशियल और एसबीआई कैपिटल को इस आईपीओ के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है।” चार अन्य लोगों ने इसकी पुष्टि की। ऊपर बताए गए सभी पांच लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर मनीकंट्रोल से बात की।

वैल्यूएशन

उन्होंने कहा कि सौदा हो चुका है और मुद्दे पर काम शुरू हो गया है। यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि बाद के चरण में और बैंक जोड़े जाएंगे या नहीं। जानकारी के मुताबिक, “फर्म का लक्षित वैल्यूएशन 9 बिलियन डॉलर और 10 बिलियन डॉलर के बीच है। प्रस्तावित आईपीओ के माध्यम से 900 मिलियन डॉलर से एक बिलियन डॉलर जुटाने की योजना बना रही है।”

होगी बैठक

इसमें कहा गया है कि बाजार की स्थितियों के आधार पर मात्रा और योजनाएं बदल सकती हैं। इससे पहले बजाज फाइनेंस ने अपनी सहायक कंपनी बजाज हाउसिंग फाइनेंस ने बीएसई को जानकारी देते हुए बताया कि कंपनी को एनबीएफसी – अपर लेयर के रूप में वर्गीकृत कंपनियों पर लागू नियमों के तहत निर्धारित नियामक समयसीमा का अनुपालन करने के लिए, कंपनी के निदेशक मंडल अनिवार्य लिस्टिंग आवश्यकता के संबंध में चर्चा करेगा, जिसमें कई विकल्पों पर विचार करना शामिल है। 24 अप्रैल, 2024 को बैठक होगी।

RBI की अनिवार्य आवश्यकता

पिछले महीने में मूल कंपनी बजाज फाइनेंस और बजाज फिनसर्व के शेयर की कीमत में लगभग 14 प्रतिशत और 8 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला है। दरअसल, बजाज हाउसिंग फाइनेंस का यह कदम एनबीएफसी को अधिसूचित होने के तीन साल के भीतर लिस्ट करने की RBI की अनिवार्य आवश्यकता के अनुरूप है। कंपनी को बैंकिंग नियामक के जरिए निर्धारित मौजूदा नियामक समयसीमा के तहत सितंबर 2025 तक लिस्ट होना है।

बजाज हाउसिंग फाइनेंस की वेबसाइट के अनुसार, बजाज हाउसिंग फाइनेंस एक विविध एनबीएफसी है जो देश भर में 76.5 मिलियन से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान करता है। पुणे में स्थित, बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड व्यक्तियों के साथ-साथ कॉर्पोरेट संस्थाओं को घरों या वाणिज्यिक जगहों की खरीद और रिनोवेशन के लिए फाइनेंस प्रदान करता है।

डिस्क्लेमर: यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top