राजनीति

Azamgarh Lok Sabha: मुलायम के गढ़ में क्या फिर चलेगा ‘निरहुआ’ का जादू, धर्मेंद्र यादव से है मुकाबला

भोजपुरी स्टार दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश के आज़मगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया है। वह आगामी संसदीय चुनाव में समाजवादी पार्टी (सपा) के गढ़ से फिर से चुनाव लड़ेंगे। 2022 के उपचुनाव में उन्होंने सपा के धर्मेंद्र यादव पर लगभग 9,000 वोटों के अंतर से जीत हासिल की। सपा के अखिलेश यादव ने पहले 2019 में यह सीट जीती थी, लेकिन बाद में 2022 के यूपी विधान चुनाव में विधानसभा सीट जीतने के बाद उन्होंने इसे खाली कर दिया। सपा ने एक बार फिर से धर्मेंद्र यादव को आज़मगढ़ से खड़ा किया है। 

उत्तर प्रदेश के गाज़ीपुर के प्रतिष्ठित बिरहा परिवार से आने वाले निरहुआ 2017 में भाजपा में शामिल हुए और पहली बार 2019 के चुनाव में अखिलेश यादव के खिलाफ चुनाव लड़ा था। ऐतिहासिक रूप से, यादव समुदाय के प्रभुत्व वाला आज़मगढ़ लोकसभा क्षेत्र उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण युद्ध का मैदान बना हुआ है। 86 प्रतिशत ग्रामीण और 14 प्रतिशत शहरी मतदाताओं के साथ, आज़मगढ़ मुख्य रूप से ग्रामीण परिदृश्य का प्रतिनिधित्व करता है। इस निर्वाचन क्षेत्र में, 25.1 प्रतिशत की महत्वपूर्ण अनुसूचित जाति आबादी और 15 प्रतिशत की एक बड़ी मुस्लिम आबादी के साथ-साथ 80 प्रतिशत हिंदू बहुमत है।

आज़मगढ़ में यादवों का काफी प्रभाव है, 19 में से 14 सांसद इसी समुदाय से चुने गए हैं। 1996 से 2009 तक रमाकांत यादव ने सपा, बसपा और बीजेपी के टिकट पर जीत हासिल कर इतिहास रचा। यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और मध्य प्रदेश के राज्यपाल राम नरेश यादव 1977 में जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में जीते। 2014 में मोदी लहर के बावजूद मुलायम सिंह यादव ने यहां से जीत हासिल की थी। वहीं, 2019 में अखिलेश यादव जीतने में कामयाब हुए थे। समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव ने बीजेपी उम्मीदवार और भोजपुरी सुपरस्टार दिनेश लाल यादव को 2.6 लाख वोटों के अंतर से हराया। 

वर्तमान में, आज़मगढ़ लोकसभा क्षेत्र में पांच विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। गोपालपुर, सगरी हृदय नारायण पटेल, मुबारकपुर, आज़मगढ़ और मेहनगर। सभी सीटों पर सपा का कब्जा है। दिनेश लाल के अलावा बीजेपी ने तीन अन्य भोजपुरी हस्तियों को लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया है, जिनमें पवन सिंह, मनोज तिवारी और रवि किशन शामिल हैं। चुनाव आयोग ने 16 मार्च को घोषणा की कि उत्तर प्रदेश के 80 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सात चरणों में होगा, जो 19 अप्रैल से शुरू होकर 1 जून को समाप्त होगा। मतगणना 4 जून को होनी है।

Source link

Most Popular

To Top