उद्योग/व्यापार

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में बस एक दिन बाकी, अयोध्या में 5 घंटे बताएंगे PM मोदी, कुछ ऐसा होगा पूरा शेड्यूल

Ayodhya Ram Mandir: साल 1980 में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के गठन के बाद से ही अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) का निर्माण पार्टी के प्रमुख एजेंडा में से एक था। 22 जनवरी को बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का संकल्प रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के साथ पूरा हो रहा है। राम मंदिर उद्घाटन और प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंच रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी पांच घंटों तक अयोध्या में ही रहेंगे।

11 दिनों से रामलला के लिए खास अनुष्ठान कर रहे प्रधानमंत्री मोदी अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कराएंगे। वो साल 1990 से ही राम मंदिर मूवमेंट से सक्रिय रूप से जुड़े रहे हैं। आंदोलन के दौरान पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी की रथ यात्रा में भी मोदी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। अब वो रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होकर इसका औपचारिक समापन करेंगे। अयोध्या में इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्या-क्या करेंगे, जानिए उनका पुरा शेड्यूल।

सुबह 10:25- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचेंगे।

सुबह 10:55- हेलीकॉप्टर से प्रधानमंत्री मोदी राम जन्मभूमि परिसर पहुंचेंगे।

सुबह 11:00 से 12:00 बजे– पीएम मोदी रामजन्मभूमि परिसर का मुआयना करेंगे।

दोपहर 12:00- रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए 8000 विशेष अतिथियों को खास निमंत्रण भेजा गया है। दोपहर 12 बजे ये अतिथि गर्भग्रह के सामने अपना स्थान ग्रहण करेंगे, इन्हें सुबह 10 बजे तक वहां पहुंचना होगा।

Ayodhya Ram Mandir: दिल्ली एम्स ने बदला फैसला, अब 22 जनवरी को पूरे दिन चालू रहेंगी OPD सेवाएं

दोपहर 12:05 से 12:55- प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम होगा, जिसमें रामलला की प्रतिमा की आंखों से कपड़ा हटाया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी रामलला की प्रतिमा को काजल लगाएंगे और शीशा दिखाएंगे।

दोपहर 12:55- रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद हेलीकॉप्टर से मंदिर पर पुष्प वर्षा की जाएगी।

दोपहर 1:00 से 2:00- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संबोधन करेंगे।

दोपहर 2:10 – पीएम मोदी रामजन्मभूमि परिसर के भीतर कुबेर टीला पर स्थित शिव मंदिर जाएंगे।

दोपहर 3:30- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या से रवाना हो जाएंगे।

Source link

Most Popular

To Top