राजनीति

Ayodhya Ram Mandir के पुजारी बनें मोहित पांडे, भगवान राम की सेवा करने के लिए मिलेगी ट्रेनिंग

भगवान राम की नगरी अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर के निर्माण को देखने के लिए पूरे देश और दुनिया के भक्त उत्सुक है। अयोध्या में भव्य राम मंदिर के गर्भ ग्रह की प्राण प्रतिष्ठा और मंदिर के अभिषेक के लिए 22 जनवरी 2024 की तारीख तय हो चुकी है। इसके बाद 24 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मंदिर का उद्घाटन करेंगे जिसमें कई दिग्गज और जानी-मानी हस्तियां शिरकत करेंगी। वर्तमान में मंदिर के निर्माण का कार्य तेजी से जारी है।

राम मंदिर में भगवान श्री राम की पूजा अर्चना करने के लिए पुजारी का चयन किया जा चुका है। मीडिया में चल रही रिपोर्ट की मानें तो राम मंदिर में रामलाल की पूजा करने के लिए पुरोहित मोहित पांडे का चयन किया गया है। रोहित मोहित पांडे उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से ताल्लुक रखते हैं। हालांकि हम इसकी पुष्टि नहीं कर रहे है कि मोहित पांडे ही राम लाल की पूजा अर्चना करेंगे क्योंकि अब तक ट्रस्ट की ओर से इस संबंध में कोई बयान जारी नहीं किया गया है।

बता दें कि रामलला की पूजा करने वाले पुजारियों के लिए खास मापदंडों को तय किया गया है। इस दौरान रामनंदीय परंपरा का विद्वान होना जरुरी है। पंडित मोहित पांडे ही राम मंदिर में पूरा करेंगे। बता दें कि मोहित पांडे वेद, शास्त्र और संस्कृत आदि के ज्ञाता है। मापदंडों में मोहित पांडे ही पास हुए है। जानकारी के मुताबिक राम मंदिर में पुजारी की नियुक्ति के लिए 3000 उम्मीदवारों को शामिल किया गया था। तीन हजार उम्मीदवारों में से 200 आवेदक पुजारियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया था। साक्षात्कार के बाद कुल 50 पुजारियों को चुना गया है। इनमें ही मोहित पांडेय भी शामिल है।

जानें मोहित पांडेय के बारे में
– बता दें कि मोहित पांडेय रामलला के सेवक के तौर पर चुने गए है जो वर्तमान में तिरूपति में तिरुमाला तिरूपति देवस्थानम द्वारा संचालित श्री वेंकटेश्वर वैदिक विश्वविद्यालय में एमए आचार्य पाठ्यक्रम कर रहे है। मूल रूप से मोहित पांडेय उत्तर प्रदेश के सीतापुर से ताल्लुक रखते है।

– जानकारी के अनुसार उन्होंने स्नातक को फर्स्ट डिविजन से पास किया था, जिसके बाद एमए आचार्य पाठ्यक्रम कर रहे है। वर्तमान में मोहित पांडेय साम वेद विभाग में प्रथम वर्ष की पढ़ाई कर रहे है।

– मंदिर के लिए साम वेद विंग में पुरोहित मोहित पांडेय की नियुक्ति की चर्चा जोरों पर है। नियुक्ति होने से पहले मोहित पांडे को छह महीने की ट्रेनिंग भी मिल चुकी है। 

Source link

Most Popular

To Top