उद्योग/व्यापार

Aviation data: अप्रैल में हवाई सफर करने वालों की संख्या 2.4% बढ़ी, लेकिन मार्च से कम रहा आंकड़ा

भारत में हवाई सफर करने वाले यात्रियों की संख्या अप्रैल महीने में सालाना आधार पर 2.4 फीसदी बढ़ गई है। इस अवधि के दौरान 132 लाख यात्रियों ने हवाई सफर किया है। हालांकि, इसके पिछले महीने यानी मार्च के मुकाबले डोमेस्टिक एयर ट्रैफिक में मामूली गिरावट आई है। मार्च 2024 में 133.68 लाख डोमेस्टिक एयर पैसेंजर्स ने यात्रा की थी। डायरेक्टोरेज जनवर ऑफ सिविल एविएशन यानी DGCA ने आज 21 मई को ये आंकड़े जारी किए हैं।

पंक्चुअलिटी में Akasa Air पहले नंबर पर

एविएशन रेगुलेटर DGCA के मुताबिक लगातार दूसरे महीने भारत में सबसे अधिक समय पर उड़ान भरने वाली एयरलाइन अकासा एयर रही। अकासा एयर ने चार मेट्रो एयरपोर्ट्स – नई दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद और मुंबई पर 89.2 फीसदी समय पर उड़ान भरी। AIX कनेक्ट और विस्तारा दूसरे और तीसरे नंबर पर रहे, इसके बाद इंडिगो का स्थान रहा।

दिसंबर, जनवरी और फरवरी में घने कोहरे के कारण उड़ानों में देरी होने के बाद मार्च में एयरलाइनों का ऑन-टाइम परफॉर्मेंस बढ़ा, लेकिन टाटा ग्रुप की एयरलाइनों में सुरक्षा के कारण अप्रैल में फिर से गिरावट आई।

अकासा एयर ने अप्रैल में पंक्चुअलिटी में 5 फीसदी की वृद्धि दर्ज की, हालांकि, मार्च 2024 की तुलना में अन्य सभी एयरलाइनों की पंक्चुअलिटी में गिरावट देखी गई। एयर ट्रैफिक भी प्री-कोविड लेवल से अधिक रहा। अप्रैल 2019 में डोमेस्टिक एयरलाइनों में केवल 109.95 लाख यात्रियों ने सफल किया था।

कैंसलेशन फैक्टर

अप्रैल 2024 में शेड्यूल्ड डोमेस्टिक एयरलाइनों की ओवरऑल कैंसलेशन रेट 0.80 फीसदी रही, जो मार्च में 0.63 फीसदी से लगभग 17 बेसिस प्वाइंट अधिक है, लेकिन फरवरी में देखे गए 0.9 फीसदी और जनवरी में देखे गए 3.67 फीसदी से कम है। गुरुग्राम (हरियाणा) में स्थित एक रीजनल एयरलाइन फ़्लाईबिग ने 10 फीसदी की सबसे अधिक कैंसलेशन रेट दर्ज की। नई एयरलाइन Zoom 9.55 फीसदी की कैंसलेशन रेट के साथ दूसरे स्थान पर रही।

एलायंस एयर की कैंसलेशन रेट 3.99 फीसदी के साथ तीसरी सबसे अधिक रही और विस्तारा 2.40 फीसदी के साथ चौथे स्थान पर थी। 31 मार्च से 3 अप्रैल के बीच विस्तारा ने 150 से अधिक उड़ानें रद्द कीं और 200 उड़ानें दो घंटे से अधिक लेट हुईं। स्पाइसजेट ने 1.48 फीसदी और कनेक्ट और इंडिगो ने 0.55 फीसदी और 0.47 फीसदी कैंसलेशन रेट दर्ज की।

Source link

Most Popular

To Top