उद्योग/व्यापार

AU Small Finance Bank कर सकता है यूनिवर्सल बैंक लाइसेंस के लिए आवेदन, प्लान पर बोर्ड जल्द करेगा चर्चा

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स जल्द ही भारतीय रिजर्व बैंक को यूनिवर्सल बैंक लाइसेंस के लिए आवेदन करने पर चर्चा करने वाले हैं। यह जानकारी मनीकंट्रोल को बैंक के एक शीर्ष अधिकारी से मिली है। रिजर्व बैंक ने स्मॉल फाइनेंस बैंकों के स्वैच्छिक रूप से यूनिवर्सल बैंकों में बदलने पर एक सकुर्लर जारी किया है, जिसमें आवेदन के लिए कुछ मानदंडों का उल्लेख किया गया है। एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के एक शीर्ष अधिकारी का कहना है कि रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के बाद, प्रथम दृष्टया, यह साफ है कि एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, केंद्रीय बैंक की ओर से निर्धारित अधिकांश मानदंडों को पूरा कर रहा है।

अधिकारी ने आगे कहा कि हालांकि एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, RBI (Reserve Bank of India) के सर्कुलर का विस्तार से अध्ययन कर कर रहा है और RBI को यूनिवर्सल बैंक के लिए आवेदन के संबंध में अगली कार्रवाई के बारे में जल्द ही बोर्ड के साथ चर्चा करेगा।

SFB के यूनिवर्सल बैंक में बदलने के लिए पात्रता

RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार, स्मॉल फाइनेंस बैंक (SFB) के यूनिवर्सल बैंक में बदलने के लिए पात्रता मानदंड यह है कि बैंक के पास कम से कम 5 वर्षों की अवधि के लिए प्रदर्शन का संतोषजनक ट्रैक रिकॉर्ड हो, वह एक्सचेंजों में सूचीबद्ध हो, और पिछली तिमाही के अंत में उसकी मिनिमम नेट वर्थ 1,000 करोड़ रुपये हो। इसके अलावा, स्मॉल फाइनेंस बैंकों ने निर्धारित चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CRAR) रिक्वायरमेंट्स को पूरा किया हो, पिछले दो वित्त वर्षों में शुद्ध लाभ दर्ज किया हो; और पिछले दो वित्त वर्षों में ग्रॉस NPA (non-performing assets) 3 प्रतिशत से कम या बराबर और शुद्ध NPA 1 प्रतिशत से कम या बराबर हो।

RBI ने कहा है कि पात्र SFB के लिए एक आइडेंटिफाइड प्रमोटर होने को लेकर कोई अनिवार्य रिक्वायरमेंट नहीं है। हालांकि अगर पात्र SFB का कोई मौजूदा प्रमोटर है तो बैंक के यूनिवर्सल बैंक में बदलने पर उसका प्रमोटर के रूप में आगे भी रहना जरूरी है। इसके अलावा, RBI ने कहा कि यूनिवर्सल बैंक में बदलने के दौरान पात्र एसएफबी को नए प्रमोटर्स को जोड़ने या प्रमोटर्स में बदलाव की इजाजत नहीं दी जाएगी।

सर्कुलर में यह भी कहा गया कि यूनिवर्सल बैंक में बदले SFB में मौजूदा प्रमोटर्स के लिए न्यूनतम शेयरहोल्डिंग की कोई नई अनिवार्य लॉक-इन रिक्वायरमेंट नहीं होगी। साथ ही, रिजर्व बैंक द्वारा पहले से स्वीकृत प्रमोटर शेयरहोल्डिंग डायल्यूशन प्लान में कोई बदलाव नहीं होगा। यूनिवर्सल बैंक में बदलने के लिए डायवर्सिफाइड लोन पोर्टफोलियो वाले पात्र SFB को वरीयता दी जाएगी।

अगली पीढ़ी के SBI-PNB बनने का रास्ता; RBI ने बताया स्मॉल फाइनेंस बैंक कैसे कर सकते हैं अप्लाई

मानदंडों पर AU Small Finance Bank कितना खरा

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के ताजा इनवेस्टर प्रेजेंटेशन के अनुसार, बैंक की स्टैंडअलोन नेटवर्थ 12,560 करोड़ रुपये थी। फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ विलय के बाद यह नेटवर्थ 14,981 करोड़ रुपये है। बैंक की नेटवर्थ RBI के दिशानिर्देशों में उल्लिखित रिक्वायरमेंट से अधिक है। एसेट क्वालिटी की बात करें और पिछले 3 वित्त वर्षों में एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक का ग्रॉस एनपीए देखें तो यह वित्त वर्ष 2024 में 1.67 प्रतिशत, वित्त वर्ष 2023 में 1.66 प्रतिशत और वित्त वर्ष 2022 में 1.98 प्रतिशत रहा।

एक्सचेंज डेटा के अनुसार, 10 जुलाई 2017 को एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध हुआ। बैंक का मार्च 2024 तिमाही में शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 12.69 प्रतिशत गिरकर 370.74 करोड़ रुपये रहा। एक साल पहले मार्च 2023 तिमाही में यह 424.63 करोड़ रुपये था।

IREDA gets Navratna status: इरेडा को मिला नवरत्न का दर्जा, क्या हैं इसके मायने?

Source link

Most Popular

To Top