उद्योग/व्यापार

Assembly Elections Result 2023: कब और कहां LIVE देखें चारों राज्यों के विधानसभा चुनाव नतीजे?

Assembly Elections Result 2023: साल के आखिर में नवंबर में पांच राज्यों- मध्य प्रदेश (MP), राजस्थान (Rajasthan), तेलंगाना (Telangana), छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) और मिजोरम (Mizoram) में विधानसभा चुनाव हुए। अब लोगों को नतीजों और विजेताओं के नाम जानने का इंतजार है। पांच में से चार विधानसभा चुनावों के नतीजे आधिकारिक तौर पर रविवार, 3 दिसंबर 2023 को घोषित किए जाएंगे। मिजोरम का रिजल्ट भी पहले इसी दिना आना था, लेकिन अब 4 दिसंबर को नतीजे आएंगे। मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में एक चरण में मतदान हुआ, जबकि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान हुआ।

चुनाव परिणाम 2023 से पहले, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के एग्जिट पोल नतीजे गुरुवार, 30 नवंबर 2023 को अलग-अलग मीडिया आउटलेट्स और एजेंसियों की तरफ से घोषित किए गए।

‘जीतने के बाद बंद कर दें फोन, पार्टी दफ्तर पहुंचे’ राजनीतिक दलों में खरीद-फरोख्त से बचने के लिए बनाया कंट्रोल रूम

चुनाव परिणाम सभी उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण महत्व रखते हैं, क्योंकि ये सीधे तौर पर आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को प्रभावित करेंगे। इन चुनावों को अगले साल होने वाले आम चुनाव के सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है।

चुनाव परिणाम का समय

मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के लिए चुनाव परिणाम रविवार, 3 दिसंबर 2023 को सुबह 8 बजे के बाद घोषित किए जा सकते हैं और रविवार, 3 दिसंबर 2023 को घोषित किए जाएंगे।

कब और कहां देखे रिजल्ट है?

वोटों की गिनती 3 दिसंबर को सुबह 8 बजे शुरू होने की संभावना है, जिसके बाद चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे। आप भारत चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट eci.gov.in पर नतीजे लाइव देख सकते हैं। साथ ही रियल टाइम में वेबसाइट पर भी आंकड़े उपलब्ध होंगे। इसके अलावा, आप CNBCTV18 और Moneycontrol समेत सभी News18 नेटवर्क प्लेटफॉर्म पर भी पोल नतीजे देख सकते हैं।

कैसे देखें चुनाव रिजल्ट?

  • – आधिकारिक वेबसाइट eci.gov.in पर जाएं।
  • – होम पेज पर, ‘Elections’ पर क्लिक करें।
  • – अब छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना विधानसभा के आम चुनाव के अलग-अलग लिंक पर क्लिक करें।
  • – चुनाव परिणाम 2023 आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे।
  • Source link

    Most Popular

    To Top