राजनीति

Article 370, सेंगोल, राम मंदिर, 17वीं लोकसभा के आखिरी संबोधन में PM मोदी ने जानें क्या-क्या कहा

PM Modi

sansad

पीएम मोदी ने कहा कि सांसदों ने अपने वेतन में 30% की कटौती करने से गुरेज नहीं किया और सांसदों को सार्वजनिक उपहास से बचाने के लिए कैंटीन के भोजन पर मिलने वाली सब्सिडी भी बंद कर दी गई। नए संसद भवन में बैठकें शिफ्ट करने पर पीएम मोदी ने नए भवन में सेनगोल की स्थापना को याद किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि पिछले पांच वर्षों में देश में एक साथ ‘सुधार, प्रदर्शन और परिवर्तन’ हुआ। 17वीं लोकसभा की आखिरी बैठक पर सभी को विशेषकर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को धन्यवाद देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में इस लोकसभा ने कोविड की चुनौती का सामना किया और काम करने का एक नया तरीका अपनाया। पीएम मोदी ने कहा कि सांसदों ने अपने वेतन में 30% की कटौती करने से गुरेज नहीं किया और सांसदों को सार्वजनिक उपहास से बचाने के लिए कैंटीन के भोजन पर मिलने वाली सब्सिडी भी बंद कर दी गई। नए संसद भवन में बैठकें शिफ्ट करने पर पीएम मोदी ने नए भवन में सेनगोल की स्थापना को याद किया। 

इस लोकसभा के कार्यकाल में ऐसे कई फैसले लिए गए जिनका कई पीढ़ियों को लंबे समय से इंतजार था। इस लोकसभा के कार्यकाल के दौरान अनुच्छेद 370 को भी निरस्त कर दिया गया… मुझे लगता है कि जिन लोगों ने संविधान का मसौदा तैयार किया, वे इसके लिए हमें आशीर्वाद देंगे।  पीएम मोदी ने कहा कि जिन फैसलों के लिए कई पीढ़ियां लंबे समय से इंतजार कर रही थीं, वे 17वीं लोकसभा द्वारा लिए गए। न्यूनतम सरकार और अधिकतम शासन पर पीएम मोदी ने कहा कि सरकार को लोगों की जिंदगी से दूर रहना चाहिए और लोगों पर भरोसा दिखाना चाहिए।

पीएम मोदी ने 17वीं लोकसभा के मील के पत्थर बताए। प्रधानमंत्री ने अनुच्छेद 370 को खत्म करने और तीन तलाक बिल के पारित होने का उल्लेख किया। पीएम मोदी ने कहा कि नए संसद भवन की यात्रा महिला आरक्षण बिल के साथ शुरू हुई। पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले 25 साल देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। एक तरफ राजनीतिक आकांक्षाएं हैं, दूसरी तरफ देश के लिए सपने हैं। चुनाव दूर नहीं है. कुछ लोग थोड़े तनावग्रस्त हो सकते हैं लेकिन यह लोकतंत्र का एक पहलू है और हम इसे स्वीकार करते हैं। पीएम मोदी ने कहा, चुनाव हमारे लोकतंत्र का गौरव है।

अन्य न्यूज़

Source link

Most Popular

To Top