उद्योग/व्यापार

Apeejay Surrendra Park Hotels का आ रहा IPO, इंवेस्ट करें या नहीं?

Apeejay Surrendra Park Hotels: हॉस्पिटलिटी सेक्टर की बड़ी कंपनी एपीजे सुरेंद्र पार्क होटल्स लिमिटेड का अब आईपीओ आ रहा है। कंपनी का आईपीओ 5 फरवरी से खुल रहा है। इस आईपीओ के जरिए कंपनी की ओर से 920 करोड़ रुपये जुटाए जाएंगे। वहीं आईपीओ के लिए लोग 5 फरवरी से 7 फरवरी 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए प्राइज बैंड 147-155 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है।

इतने करोड़ रुपये जुटाए जाएंगे

आईपीओ के जरिए कंपनी की ओर से 920 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। इसमें 600 करोड़ रुपये के शेयर फ्रेश इश्यू होंगे और 320 करोड़ रुपये के शेयर OFS में शामिल है। इस आईपीओ के जरिए एपीजे सुरेंद्र पार्क होटल्स की ओर से अपना कुछ कर्ज चुकाया जाएगा। इसके लिए 550 करोड़ रुपये का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा बाकी पैसों का इस्तेमाल सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।

इतना कर सकते हैं आवेदन

निवेशक न्यूनतम 96 इक्विटी शेयरों के लिए और उसके बाद 96 के गुणक में आईपीओ के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसलिए, खुदरा निवेशकों के जरिए न्यूनतम निवेश 14,112 रुपये या 96 (लॉट साइज) x 147 (निचला प्राइज बैंड) होगा। ऊपरी स्तर पर आवेदन की राशि बढ़कर 14,880 रुपये हो जाएगी। एपीजे सुरेंद्र पार्क होटल्स द पार्क, द पार्क कलेक्शन, जोन बाय द पार्क, जोन कनेक्ट बाय द पार्क और स्टॉप बाय जोन ब्रांड नामों के तहत अपना कारोबार करती है। कंपनी अपने खुदरा ब्रांड फ़्ल्यूरीज़ के माध्यम से खुदरा खाद्य और पेय उद्योग के व्यवसाय में भी लगी हुई है।

इतना है कर्ज

बता दें कि वित्तीय कंपनी ने 30 सितंबर, 2023 को समाप्त अवधि के लिए 272.31 करोड़ रुपये के रेवेन्यू के साथ 22.95 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट दर्ज किया था। साथ ही 2 जनवरी 2024 तक इसकी कुल बकाया उधारी 582.28 करोड़ रुपये थी। 30 सितंबर 2023, 30 सितंबर 2022 और वित्तीय वर्ष 2023, 2022 और 2021 को समाप्त छह महीनों के लिए कंपनी का तरलता अनुपात 1 से कम रहा है।

इस तारीख को लिस्ट होंगे

वहीं होटल बुकिंग का अधिकांश हिस्सा ऑनलाइन ट्रैवल एजेंटों और मध्यस्थों से आता है। यदि वे प्रत्यक्ष बुकिंग चैनलों की तुलना में बाजार हिस्सेदारी हासिल करना जारी रखते हैं, तो वे प्रदान की गई सेवाओं के लिए उच्च कमीशन पर बातचीत करने या महत्वपूर्ण रियायतों की मांग करने में सक्षम हो सकते हैं जो व्यापार मार्जिन को प्रभावित कर सकते हैं। कंपनी के शेयर 12 फरवरी को NSE और BSE पर लिस्ट होंगे। वहीं एक्सपर्ट्स का मानना है कि लिस्टिंग गेन के लिए कंपनी के आईपीओ में आवेदन किया जा सकता है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top