खेल

Anish Bhanwala wins Indias first ever medal in 25m rapid fire pistol event in World Cup Final | अनीश भानवाला ने रचा इतिहास, शूटिंग वर्ल्ड कप फाइनल में भारत को दिलाया ब्रॉन्ज मेडल

Anish Bhanwala- India TV Hindi

Image Source : NRAI
अनीश भानवाला ने रचा इतिहास

Anish Bhanwala: भारतीय निशानेबाज अनीश भानवाला ने कतर के दोहा में आईएसएसएफ वर्ल्ड कप फाइनल 2023 में पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। यह आईएसएसएफ वर्ल्ड कप फाइनल के इतिहास में पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में भारत के लिए पहला मेडल है। पूर्व राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन अनीश भानवाला ने फाइनल में तीसरे स्थान के लिए 35 में से 27 अंक बनाए।

अनीश भानवाला ने रचा इतिहास

सत्र की आखिरी प्रतियोगिता में मेडल से 21 साल के निशानेबाज भानवाला के लिए यह साल यादगार रहा जिन्होंने आईएसएसएफ वर्ल्ड कप चरण में पहली बार सीनियर व्यक्तिगत मेडल, एशियाई चैंपियनशिप में पहला सीनियर मेडल और पेरिस ओलंपिक कोटा स्थान हासिल किया। वहीं, वर्ल्ड चैंपियनशिप के ब्रॉन्ज मेडल विजेता जर्मनी के पीटर फ्लोरियान ने 35 हिट से गोल्ड मेडल जीता जबकि मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन और दो बार के ओलंपिक पदक विजेता चीन के लि युएहोंग 33 हिट से दूसरे स्थान पर रहे। 

सिल्वर मेडल से चूके भानवाला

अनीश भानवाला ने गति बनाए रखने के लिए अच्छा प्रदर्शन किया, अपनी तीसरी और चौथी सीरीज के लिए दो फाइव बनाए और चार हिट की तीन सीरीजों के साथ आगे बढ़े लेकिन सिल्वर मेडल से चूक गए। वहीं, फ्लोरियन ने शुरुआत में चार परफेक्ट फाइव लगाए और फिर सातवीं सीरीज में पांच और लगाए, जो उन्हें आईएसएसएफ वर्ल्ड कप फाइनल में गोल्ड मेडल दिलाने के लिए काफी थे। 

इस साल का पहला और आखिरी व्यक्तिगत मेडल

अनीश भानवाला का ब्रॉन्ज मेडल इस साल आईएसएसएफ वर्ल्ड कप फाइनल में भारत को मिला पहला और आखिरी व्यक्तिगत मेडल है। चार साल पहले चीन में आयोजित आईएसएसएफ वर्ल्ड कप फाइनल के आखिरी संस्करण में, भारतीय निशानेबाज मनु भाकर, दिव्यांश सिंह पंवार और एलावेनिल वलारिवन ने व्यक्तिगत स्पर्धाओं में गोल्ड जीते थे।

ये भी पढ़ें

पाकिस्तान की टीम को लगा बड़ा झटका, इस खिलाड़ी ने अचानक किया संन्यास का ऐलान

IND vs AUS: रिंकू सिंह का बड़ा खुलासा, धोनी की इस सलाह ने बना दिया मैच फिनिशर

Source link

Most Popular

To Top