उद्योग/व्यापार

Andhra Pradesh Election 2024: ‘मोदी मतलब विकास’ NDA में वापसी के बाद, नायडू ने की प्रधानमंत्री की जमकर तारीफ

Andhra Pradesh Election 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार शाम पलनाडु जिले में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की एक भव्य रैली ‘प्रजागलम’ (जनता की आवाज) को संबोधित किया। पीएम मोदी ने रैली में जुटे लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आंध्र प्रदेश के लोगों ने आगामी चुनावों में NDA के विकास एजेंडे का समर्थन करने का फैसला किया है। उन्होंने आगे कहा, “पूरा देश कह रहा है, 4 जून को 400 पार।”

अपने भाषण के दौरान, प्रधान मंत्री ने इस तथ्य पर रोशनी डाली कि उनकी सरकार आंध्र को शिक्षा केंद्र बना रही है। उन्होंने राज्य के शीर्ष संस्थानों के नाम भी बताए, उनमें से कुछ हैं, राष्ट्रीय सीमा शुल्क अकादमी, तिरुपति IIT और IIM, विशाखापट्टनम।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि NDA सरकार गरीबों के लिए काम करती है और उनके नेतृत्व में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए हैं। उन्होंने कहा, “आंध्र प्रदेश में हमारी सरकार ने 10 लाख घर दिए हैं।”

10 साल बाद NDA की ज्वाइंट रैली

TDP अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू (Chandra Babu Naidu) ने मंच पर बोलना शुरू किया और 5 करोड़ तेलुगु लोगों की ओर से प्रधान मंत्री का स्वागत किया।

लोकसभा चुनाव और आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले, 10 साल बाद आंध्र प्रदेश में NDA सहयोगियों की यह पहली संयुक्त सार्वजनिक बैठक है।

सार्वजनिक बैठक में मोदी के साथ TDP सुप्रीमो एन चंद्रबाबू नायडू और जनसेना प्रमुख पवन कल्याण भी शामिल हुए, यह पहली बार था कि तीनों नेताओं ने 2024 के चुनावों के लिए एक रैली में मंच साझा किया।

ये धर्म की लड़ाई- पवन कल्याण

जन सेना पार्टी के अध्यक्ष पवन कल्याण ने अपने संबोधन में आगामी चुनावों को ‘कुरुक्षेत्र’ कहा और कहा, “यह धर्म की लड़ाई है और हम इसे जीतेंगे।”

पवन कल्याण के भाषण के बाद नायडू ने कहा, “मोदी विश्वगुरु हैं। मोदी का मतलब है विकास, कल्याणकारी भविष्य। मोदी हमारा गौरव हैं।”

प्रजागलम नाम की यह बैठक आंध्र प्रदेश में 13 मई को एक साथ होने वाले विधान सभा और लोकसभा चुनावों से पहले NDA की पहली चुनावी बैठक है।

जनसेना ने कहा कि प्रजागलम का मकसद आंध्र प्रदेश के सुनहरे भविष्य के लिए ‘घृणित राजनीति को दूर भगाना’ है। बैठक के लिए TDP, जनसेना और BJP बड़ी संख्या में अपने कार्यकर्ताओं को जुटा रहे हैं।

आध्र प्रदेश में NDA का सीट बंटवारा

बैठक की तैयारी में, TDP ने मोदी, नायडू और कल्याण की छवियों वाला एक विशेष लोगो भी जारी किया। 11 मार्च को उंदावल्ली में नायडू के आंध्र प्रदेश आवास पर हुई, मैराथन चर्चा के बाद NDA सहयोगियों ने लोकसभा और राज्य चुनावों के लिए अपने सीट-बंटवारे के फॉर्मूले को अंतिम रूप दिया, जिसके तहत BJP छह लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि TDP लड़ेगी। 17 संसदीय और 144 राज्य सीटों पर।

पवन कल्याण की जनसेना दो लोकसभा और 21 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। नायडू ने विधानसभा चुनाव के लिए 128 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है, जबकि 16 और उम्मीदवारों के नाम अभी बाकी हैं, जिनकी घोषणा अब किसी भी समय हो सकती है।

क्या एक लोकसभा सीट से बन सकते हैं 2 सांसद? भारत में ऐसा भी हो चुका है

Source link

Most Popular

To Top